विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पीएम मोदी की इस स्कीम से आपको घर खरीदने में मिलेगी सब्सिडी

क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (सीएलएसएस) के तहत पहली बार घर खरीद रहे लोगों को होम लोन पर ब्‍याज सब्सिडी मिलती है

FP Staff Updated On: Jul 23, 2017 06:38 PM IST

0
पीएम मोदी की इस स्कीम से आपको घर खरीदने में मिलेगी सब्सिडी

अपना घर अधिकांश लोगों का सबसे बड़ा सपना होता है. इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए होम लोन एक बड़ा सहारा है. अच्‍छी बात यह है कि सरकार की नई क्रेडिट लिंक्‍ड सब्सिडी स्‍कीम (सीएलएसएस) के तहत पहली बार घर खरीद रहे लोगों को होम लोन पर ब्‍याज सब्सिडी मिलती है, बशर्तें उन्‍हें इसकी जानकारी हो. इस स्‍कीम का उपयोग घर की खरीद से लेकर कंस्‍ट्रक्‍शन करवाने और घर के विस्‍तार या उसमें सुधार जैसे सभी कार्यों के लिए किया जा सकता है.

कमजोर और मध्‍यवर्ग के लिए है यह स्‍कीम

यह स्‍कीम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्‍ल्‍यूएस), कम आय वर्ग वाले समूह (एलआईजी) के साथ ही मध्‍य आय वर्ग वाले दो समूहों- एमआईजी1 और एमआईजी2 के लिए लाभकारी है. ये इसका लाभ लेकर अपने सपने को साकार कर सकते हैं.

इस तरह ब्‍याज पर सब्सिडी देती है सरकार

स्‍कीम की लॉन्चिंग सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत की गई थी. होम लोन स्‍वीकृत होने के बाद सरकार सीधे आपके लोन अकाउंट खाते में ब्‍याज सब्सिडी क्रेडिट कर देती है. लोन क्रेडिट कराने की इस प्रक्रिया में नेशनल हाउसिंग बैंक और हूडको जैसी नोडल एजेंसियां सरकार और आपकी मदद करती हैं.

चार तरह के एरिया कवर्ड हैं स्‍कीम में

ईडब्‍ल्‍यूएस के लिए 323 वर्ग फीट, एलआईजी के लिए 646 वर्ग फीट और एमआईजी1 और एमआईजी2 के लिए क्रमश: 969 वर्ग फीट और 1184 वर्ग फीट एरिया होना चाहिए. हां इन सभी वर्गों के लिए आपको पहली बार घर खरीदने वाला होना चाहिए.

कितनी मिलती है सब्सिडी

सीएलएसएस स्‍कीम के तहत जिनकी वार्षिक इनकम 12 लाख रुपए तक है, उन्‍हें 9 लाख रुपए तक के लोन पर ब्‍याज पर 4 फीसदी सब्सिडी और और जिनकी वार्षिक इनकम 18 लाख रुपए तक है, उन्‍हें 12 लाख रुपए तक के लोन पर 3 फीसदी ब्‍याज सब्सिडी मिलेगी. इस मामले में यूनिट का आकार नियमों के अनुरूप होना चाहिए.

कम लोगों ने ही लिया है फायदा

अफोर्डेबल हाउसिंग कैटेगरी में होम लोन प्रोडक्‍ट्स की उपलब्‍धता कम ही है. ऐसे में आपके लिए इसके फायदे लेने के काफी अवसर हैं. इससे रियल एस्‍टेट सेक्‍टर में भी एक्टिविटी बढ़ गई है और उन लोगों को घर के सपने पूरे करने का अवसर मिल रहा है, जिनके लिए अभी तक यह मुश्किल था.

बैंक और अन्‍य फाइनेंशियल संगठन भी इस काम में कस्‍टर्स की खूब मदद कर रहे हैं. होम लोन पाने की प्रक्रिया भी आसान है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi