S M L

डोकलाम में चीन ने बनाया सैन्य ढांचा, रावत बोले-कोई दिक्कत नहीं

मीडिया रिपोर्टों में जारी सैटेलाइट इमेज से साफ है कि चीन ने वहां 'पूरी तरह से तैयार' सैन्य अड्डा खड़ा कर लिया है

FP Staff Updated On: Jan 18, 2018 12:23 PM IST

0
डोकलाम में चीन ने बनाया सैन्य ढांचा, रावत बोले-कोई दिक्कत नहीं

डोकलाम में चीन ने अपनी शातिराना हरकत फिर शुरू कर दी है. सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की मानें तो चीनी सेना ने डोकलाम में 'अस्थाई' ढांचा बनाया है, लेकिन यह ज्यादा चिंता की बात नहीं.

दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्टों में जारी सैटेलाइट इमेज से साफ है कि चीन ने वहां 'पूरी तरह से तैयार' सैन्य अड्डा खड़ा कर लिया है.

बीते गर्मी के सीजन में डोकलाम में भारत और चीन की सेनाएं कई महीनों तक आमने-सामने रही थीं, जो बाद में कूटनीतिक स्तर पर सुलझाया गया. चीन ने वहां सड़क बनाने का काम शुरू किया था, जिस पर भारत के एतराज जताए जाने के बाद मामला तनाव में आ गया था.

क्या कहा रावत ने

एक कार्यक्रम के दौरान जनरल रावत ने कहा, उन्होंने (चीन ने) कुछ ढांचे खड़े किए हैं, जोकि ज्यादातर अस्थायी हैं, लेकिन उनके सैनिक लौट गए हैं और ढांचा कायम है, तो कोई अंदाजा ही लगा सकता है कि वे वहां वापस आएंगे या ठंड के कारण वे अपने सामान वापस नहीं ले जा सके.' रावत ने आगे कहा, 'भारतीय सेना इसमें कोई गंभीर खतरा नहीं देखती, लेकिन हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए.'

क्या कहते हैं सैटेलाइट इमेज

एनडीटीवी और द प्रिंट की रिपोर्टों के मुताबिक, 10 दिसंबर 2017 के एक सैटेलाइट इमेज में डोकलाम में हेलीपैड, खाई और कुछ कंस्ट्रक्शन से जुड़े काम देखे जा सकते हैं. 'द प्रिंट' ने कंस्ट्रक्शन को 'ठोस' बताया और कहा कि वहां साजो-समान से लैस एक रेजीमेंट भी तैनात है. जबकि एनडीटीवी ने डोकलाम में दो स्थानों का जिक्र किया है जहां एक जगह 'पूरी तरह से तैयार सैन्य अड्डा' बनाए जाने की खबर है.

रावत ने कहा कि अब दोनों सेनाओं के पास कारगर तरीका है जिससे कि ऐसे मुद्दे सुलझाए जा सकें. रावत ने कहा, 'डोकलाम की घटना के बाद हमने बॉर्डर के अधिकारियों के साथ लगातार बैठकें शुरू की हैं. दोनों ओर से संवाद बनाया जा रहा है. ग्राउंड लेबल पर कमांडरों में डायलॉग जारी है जिससे कि दोनों सेनाओं में सौहार्द्र बना रहे.'

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi