S M L

उत्तराखंड के रास्ते भारत में चीन की सेना का घुसपैठ!

दूसरी तरफ चमोली के कलेक्टर ने चीन की सेना के घुसपैठ से इनकार किया है

Updated On: Jul 31, 2017 04:18 PM IST

FP Staff

0
उत्तराखंड के रास्ते भारत में चीन की सेना का घुसपैठ!

डोकलाम क्षेत्र को लेकर भारत और चीन के बीच जारी विवाद के बीच चीनी सेना ने उत्तराखंड के चमोली जिले के बाराहोती इलाके में घुसपैठ की है. जानकारी के मुताबिक चीनी सैन्य टुकड़ियां भारतीय सीमा क्षेत्र में 800 मीटर अंदर घुस आई और यहां करीब दो घंटे बिताने के बाद वापस भी लौट गई.

घटना 25 जुलाई की बताई जा रही है. जानकारी के अनुसार चीनी सेना इलाके में घुस आई और उन्होंने भारतीय चरवाहों को वापस जाने को कहा. जब भारतीय सेना का गश्ती दल वहां पहुंचा तो चीनी टुकड़ियां वापस लौट गईं.

उत्तराखंड में भारत और चीन की सीमा का करीब 350 किलोमीटर लंबा हिस्सा लगता है. पहले भी उत्तराखंड से सटे सीमा पर चीनी घुसपैठ की घटनाओं का जिक्र हुआ है.

कलेक्टर ने घुसपैठ से इनकार किया

हालांकि चमोली के कलेक्टर आशीष जोशी ने इस तरह की किसी घटना से इनकार किया है. उन्होंने कहा, 'ऐसी किसी घटना की रिपोर्ट नहीं मिली है. 25-26 तारीख की रात अगर ऐसी कोई घुसपैठ हुई होती तो इसकी सूचना जरूर मिलती.'

भारत ने भूटान के डोकलाम इलाके में चीन का सड़क निर्माण रोक दिया था. डोकलाम भारत, चीन और भूटान की सीमा पर स्थित है. सड़क निर्माण रोकने के बाद से ही चीन भारत को लगातार युद्ध की धमकी दे रहा है.

1 अगस्त को चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) का 90वें स्थापना दिवस है. चीनी सेना ने दो दिनों पहले ही इसका जश्न शुरू कर दिया है. एक दिन पहले समारोह के बहाने चीनी सेना ने जमकर शक्ति प्रदर्शन किया. इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीनी सेना घुसपैठ करने वाले दुश्मन को हराने की ताकत रखती है.

न्यूज़ 18 से साभार

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi