Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरूणाचल दौरे से बौखलाया चीन

चीन ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि रक्षा मंत्री का ‘विवादित इलाके’ का दौरा क्षेत्र में शांति के लिए अनुकूल नहीं है

Bhasha Updated On: Nov 06, 2017 05:36 PM IST

0
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरूणाचल दौरे से बौखलाया चीन

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरूणाचल प्रदेश के दौरे से चीन गुस्से में है. चीन ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि रक्षा मंत्री का ‘विवादित इलाके’ का दौरा क्षेत्र में शांति के लिए अनुकूल नहीं है.

रक्षा मंत्री ने रविवार को चीन की सीमा से लगे अरूणाचल प्रदेश के दूर-दराज वाले अनजा जिले का दौरा किया था. वह रक्षा तैयारियों का जायजा लेने के लिए वहां गई थीं.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनिंग ने कहा, ‘भारतीय रक्षा मंत्री के अरूणाचल प्रदेश दौरे पर आपको चीन की स्थिति के बारे में बिल्कुल स्पष्ट रहना होगा.’ एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘चीन भारत सीमा के पूर्वी खंड पर एक विवाद है. इसलिए विवादित इलाके में भारत की ओर से यह दौरा संबंधित क्षेत्र में शांति के अनुकूल नहीं है.’

china flag

प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय पक्ष को चीनी पक्ष के साथ काम करना चाहिए ताकि बातचीत के जरिये मुद्दा हल हो सके और इसकी खातिर माहौल बन सके.

उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि भारत यह लक्ष्य हासिल करने के लिए चीन के साथ काम करेगा, वह दोनों पक्षों को स्वीकार्य समाधान देखेगा और संतुलित तरीके से हमारी चिंताओं को उसमें शामिल करेगा.’

चीन दावा करता है कि अरूणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है. वह भारत के इस इलाके के दावे पर नियमित रूप से आपत्ति जताता है.

भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) 3,488 किमी लंबी है. विवाद के हल के लिए दोनों पक्ष अब तक विशेष प्रतिनिधियों के जरिए से वार्ता के 19 दौर संपन्न कर चुके हैं.

पिछले महीने सीतारमण सिक्किम में भारत चीन सीमा पर स्थिति नाथू ला इलाके के दौरे पर गई थीं. वहां उन्होंने सीमा के पार खड़े पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों का अभिवादन भी किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi