S M L

पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता, चीन ने दी 1 अरब डॉलर की मदद

पाकिस्तान अपनी अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने की कोशिश में चीन के बेशुमार कर्ज तले दबता दिख रहा है

FP Staff Updated On: Jul 02, 2018 05:56 PM IST

0
पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता, चीन ने दी 1 अरब डॉलर की मदद

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था का हाल बेहाल है. ऐसे में चीन ने उसे इस संकट से उबरने के लिए एक अरब डॉलर की आर्थिक मदद दी है. रॉयटर्स ने पाकिस्तान वित्त मंत्रालय के दो सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है. ये खबर ऐसे समय में आई है जब आर्थिक संकट से जूझ रहा पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से एक और बेलआउट पैकेज हासिल करने की कोशिशों में जुटा है.

मई 2017 में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 16.4 अरब डॉलर था, जो इस साल घटकर 9.66 अरब डॉलर रह गया है. ऐसे में पाकिस्तान ने अपनी विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करने के लिए चीन से एक से दो अरब डॉलर तक का कर्ज लेने की बात कही थी. मगर पाकिस्तान अपनी अर्थव्यवस्था को संकट से उबारने की कोशिश में चीन के बेशुमार कर्ज तले दबता दिख रहा है.

चीन ने दी 5 अरब डॉलर से ज्यादा की मदद

चीन की तरफ से मिली इस आर्थिक मदद को लेकर वित्त मंत्रालय के सूत्र ने कहा, 'हां, यह हमारे पक्ष में है.' वहीं एक अन्य सूत्र ने कहा कि 'मामला पूरा हो गया है.' इस लोन के साथ, जून में समाप्त होने वाले इस वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान को चीन का दिया उधार पांच अरब डॉलर से भी ऊपर चला गया है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया कि वित्त मंत्रालय के दस्तावेज के मुताबिक, वित्तीय वर्ष के पहले 10 महीनों में चीन ने पाकिस्तान को द्विपक्षीय ऋण में 1.5 अरब डॉलर दिए थे. मंत्रालय के अधिकारियों ने रॉयटर्स से कहा कि इस दौरान पाकिस्तान को चीनी बैंकों से कमर्शियल लोन में 2.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

इधर विश्लेषकों का मानना है कि चीन की मदद पाकिस्तान के लिए काफी नहीं होगी.  25 जुलाई को देश में चुनाव हो जाने के बाद नई सरकार IMF से दूसरे बेलआउट पैकेज की मांग करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi