विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अगर चीन ने बनाया ये सुरंग तो भारत में पड़ सकता है सूखा

चीन ये सुरंग बनाता है तो ब्रह्मपुत्र के बहाव में बदलाव आएगा इससे भारत के पूर्वोत्तर के इलाकों में जल संकट हो सकता है

FP Staff Updated On: Oct 31, 2017 02:48 PM IST

0
अगर चीन ने बनाया ये सुरंग तो भारत में पड़ सकता है सूखा

चीन ब्रह्मपुत्र नदी की धारा मोड़ने के लिए एक हजार किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने की योजना पर विचार कर रहा है. अगर ये सुरंग बनी तो ये दुनिया की सबसे लंबी सुरंग होगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार चीन ब्रह्मपुत्र की धारा को तिब्बत से अपने शिनजियांग प्रांत की तरफ मोड़ना चाहता है. चीन के शिनजियांग प्रांत में पानी की कमी रहती है. चीन में ब्रह्मपुत्र नदी को यारलंग सांगपो कहते हैं. तिब्बत से निकलने वाली ये नदी भारत के पूर्वोत्तर से होते हुए बांग्लादेश में बंगाल की खाड़ी में गिरती है. अगर चीन ये सुरंग बनाता है तो ब्रह्मपुत्र के बहाव में बदलाव आएगा जिसका नतीजा इस पर निर्भर बहुत से इलाकों में जल संकट हो सकता है.

भारत और चीन के बीच अक्सर होने वाले सीमा विवाद की तरह ब्रह्मपुत्र नदी के पानी के बहाव को लेकर भी अक्सर विवाद होता रहता है. चीन पहले भी इस तरह की कोशिश कर चुका है, जिससे भारत और बांग्लादेश में आने वाले ब्रह्मपुत्र के पानी में कमी आ सकती थी.

2018 तक अधिकारी देंगे अपनी राय

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार सुरंग बनाने से नदी का ढेर सारा पानी पहला जमा होगा जिससे बाढ़ की आशंका भी बढ़ सकती है. चीनी अखबार साउथ चीन मार्निंग पोस्ट में छपी खबर के अनुसार ब्रह्मपुत्र के रास्ते में सुरंग बनाने का योजना उच्च स्तरीय अधिकारियों को दे दी गई जिन्हें मार्च 2018 तक अपनी राय देनी है.

इस सुरंग के बनने से तिब्बत और पूर्वोत्तर भारत के पारिस्थितिकी को भी क्षति पहुंच सकती है. ये सुरंग चीन को काफी महंगी भी पड़ेगी. चीनी अखबार में छपी रिपोर्ट के अनुसार एक चीनी विशेषज्ञ ने अनुमान जताया है कि इस सुरंग को बनाने में 15 करोड़ डॉलर प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा. यानी पूरी सुरंग बनाने में करीब 150 अरब डॉलर खर्च होंगे.

इससे पहले भारत द्वारा जताई चिंता पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने आश्वस्त किया था कि वो तिब्बत में झांगमु पर कोई बांध नहीं बना रहा है. चीन ने कहा था कि वो केवल एक पनबिजली परियोजना के लिए बांध बना रहा है जिससे भारत जाने वाला नदी का पानी प्रभावित नहीं होगा. अगर चीन ये सुरंग बनाता है तो जाहिर इसका नदी की धारा पर प्रभाव पड़ना तय है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi