S M L

संबंधों में तनावः चीन ने बनाए कैंप और लगाए निगरानी टावर

चीनी सेना ने टेलीकम्‍युनिकेशन टॉवर और सर्विलांस यंत्रों से युक्‍त ऑब्‍जर्वेशन पोस्‍ट भी लगाई गई है

Updated On: Mar 31, 2018 05:39 PM IST

FP Staff

0
संबंधों में तनावः चीन ने बनाए कैंप और लगाए निगरानी टावर

चीन की सेना ने अरुणाचल प्रदेश के पास दबाव बनाने की कार्रवाई करते हुए निर्माण कार्य किया हैं. चीनी सेना ने अरुणाचल के किबिथू के पास कैंप बनाए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार, टाटू में कैंप बनाने के साथ ही घरों का निर्माण भी किया गया है.

यहां पर चीनी सेना ने टेलीकम्‍युनिकेशन टॉवर और सर्विलांस यंत्रों से युक्‍त ऑब्‍जर्वेशन पोस्‍ट भी लगाई गई है. एएनआई ने निर्माण की तस्‍वीरें भी जारी की हैं.

यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब चीन में भारत के दूतावास गौतम बंबावाले ने डोकलाम में चीनी सैनिकों की संख्‍या बढ़ने की खबरों से इनकार किया था. उन्‍होंने कहा था कि मौके पर यथास्थिति बनी हुई है.

73 दिन आमने-सामने थी चीन और भारत की सेनाएं 

बंबावाले ने कहा था, 'मैं आपसे यह कह सकता हूं कि डोकलाम इलाके में, जिसे आप लोग फेस-ऑफ साइट भी कहते हैं, वहां पर कोई बदलाव नहीं आया है.'

बता दें कि भारत और चीन की सेनाएं 73 दिन तक डोकलाम में आमने-सामने थीं. चीन इस इलाके में सड़क बना रही थी जिसे भारत ने रूकवाया था. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था.

हालांकि बाद में दोनों सेनाएं सहमति से पीछे हट गई थीं. डोकलाम पर चीन अपना दावा करता है जबकि भूटान का कहना है कि यह उसकी सीमा में आता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi