S M L

GST ने आम आदमी पर टैक्स का बोझ बढ़ाया है: कांग्रेस

पी. चिदंबरम ने कहा कि जीएसटी की रूपरेखा, ढांचा, दर और अनुपालन में इतनी खामियां हैं कि आम लोगों के बीच में यह एक अपशब्द बन गया है

Updated On: Jul 01, 2018 01:13 PM IST

FP Staff

0
GST ने आम आदमी पर टैक्स का बोझ बढ़ाया है: कांग्रेस

रविवार को जीएसटी लागू होने के साल भर पूरे हो गए. इस अवसर पर एक ओर जहां सरकार और बीजेपी जीएसटी दिवस मना रहे हैं, तो दूसरी ओर कांग्रेस ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है.

पार्टी नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि जीएसटी की रूपरेखा, ढांचा, दर और अनुपालन में इतनी खामियां हैं कि आम लोगों के बीच में यह एक अपशब्द बन गया है. बड़े स्तर पर यह महसूस किया जाता है कि जीएसटी ने आम आदमी पर कर का बोझ बढ़ाया है.

चिदंबरम ने कहा, सरकार ने जो बुरा काम सबसे बड़े स्तर पर किया, वह है नोटबंदी और किसी बड़े काम को सबसे बुरे तरीके से किया, वह है जीएसटी. हालत यह है कि कारोबारियों के बीच जीएसटी आज सबसे बुरा शब्द बनकर रह गया है.

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, जीएसटी कॉन्स्टीट्यूशनल एमेंडमेंट बिल की शुरुआत से लेकर अबतक जीएसटी में कई खामियां हैं. जीएसटी रेट को लेकर मुख्य आर्थिक सलाहकार की बातें भी नजरंदाज कर दी गईं.

इससे पहले जीएसटी लागू होने के एक साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नए कर कानून से विकास, सरलता और पारदर्शिता आई है.

मोदी ने ट्वीट किया है, ‘जीएसटी विकास, सरलता और पारदर्शिता लेकर आया है. यह संगठित कारोबार और उत्पादकता को बढ़ावा देता है, कारोबार सुगमता को और गति देता है, इससे लघु और मझोले उद्योगों को लाभ हो रहा है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi