S M L

पिज्जा-बर्गर नहीं चिकन बिरयानी भारतीयों की ऑलटाइम फेवरेट

स्विग्गी ने बताया कि साल 2017 में सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाले टॉप-5 फूड में चिकन बिरयानी के अलावा मसाला डोसा, बटर नान, तंदूरी रोटी और पनीर बटर मसाला शामिल हैं

Updated On: Dec 26, 2017 10:01 AM IST

FP Staff

0
पिज्जा-बर्गर नहीं चिकन बिरयानी भारतीयों की ऑलटाइम फेवरेट

हाल फिलहाल ऑनलाइन फूड मंगाने के चलन में बढ़ोत्तरी हुई है. आपने भी कभी न कभी ऑनलाइन फूड ऐप्स के भरोसे पार्टी जरूर की होगी लेकिन क्या आपको पता है कि कौन सी डिश लोगों की ऑनलाइन फेवरेट बनी हुई है? वो है- चिकन बिरयानी. जी हां, इंटरनेट यूजर्स ने ऑनलाइन सबसे ज्यादा चिकन बिरयानी ऑर्डर किया है. ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग एंड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विग्गी के एक सर्वे में ये बात सामने आई है.

ऑनलाइन फूड ऑर्डर करते हुए लोगों के टॉप फेवरेट में देसी खानों की बादशाहत बरकरार है. स्विग्गी ने बताया कि साल 2017 में सबसे ज्यादा ऑर्डर किए जाने वाले टॉप-5 फूड में चिकन बिरयानी के अलावा मसाला डोसा, बटर नान, तंदूरी रोटी और पनीर बटर मसाला शामिल हैं. वैसे, मुंबई में पाव भाजी ने चिकन बिरयानी का स्पॉट हथियाकर नंबर वन की जगह ली है.

हालांकि इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा ‘सर्च’ किए जाने वाले फूड में पिज्जा टॉप पर था, लेकिन यह टॉप-5 फूड में अपने लिए जगह नहीं बना पाया. वैसे, लोगों ने पिज्जा को लगभग 5 लाख बार सर्च किया है. इस सर्वे में एक बात ये भी सामने आई है कि भारतीयों ने इसके बाद सबसे ज्यादा बर्गर, चिकन, केक और मोमो सर्च किया है.

सर्वे की मानें तो पिछले एक-दो साल में भारत में घरेलू के साथ अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों की मांग बढ़ी है. भारतीयों में खाने के साथ एक्सपेरिमेंट करने और नई-नई डिशें ट्राई करने की प्रवृत्ति बढ़ी है. लेकिन अब भी देसी खाना इस लिस्ट में टॉप पर है.

यह रिपोर्ट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे में पिछले 12 महीनों के स्विगी ऑर्डर के विश्लेषण के आधार पर तैयार की गई है.

इस सर्वे में बकायदा लोगों के नाश्ते और लंच के चुनावों पर भी ध्यान दिया गया. अधिकतर भारतीयों ने नाश्ते में साउथ इंडियन डिश जैसे- मसाला डोसा, इडली और वड़ा ऑर्डर किया. वहीं लंच में लोगों ने चिकन-मटन-वेज बिरयानी की ओर रुख किया. लंच में लोगों ने इसके अलावा पनीर बटर मसाला, मसाला डोसा, दाल मखनी और चिकन फ्राइड राइस को भी प्राथमिकता दी.

स्नैक्स में लोगों के फेवरेट रहे- पाव भाजी, फ्रेंच फ्राइज़, समोसा, चिकन रोल, चिकन बर्गर और भेल पूरी.

शहरों के हिसाब से देखें तो, मुंबई ने पाव भाजी, दिल्ली, गुड़गांव में दाल मखनी और नान (दिल्ली में पास्ता भी), कोलकाता में नाश्ते के लिए कचौड़ी और लंच के लिए बिरयानी और फ्राइड राइस, चेन्नई में पोंगल और बिरयानी,पुणे में दाल खिचड़ी और बेंगलुरु में साउथ इंडियन डिशेज को प्राथमिकता दी गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi