S M L

छत्तीसगढ़ के पत्रकारिता यूनिवर्सिटी में होगा भगवान हनुमान पर सेमिनार

विश्वविद्यालय के कुलपति मानसिंह परमान ने अपने आप को इस सेमिनार से यह कहते हुए दूर कर लिया है कि यह विश्वविद्यालय का कार्यक्रम नहीं है

Updated On: Sep 05, 2018 03:09 PM IST

FP Staff

0
छत्तीसगढ़ के पत्रकारिता यूनिवर्सिटी में होगा भगवान हनुमान पर सेमिनार

छत्तीसगढ़ स्थित एक पत्रकारिता विश्वविद्यालय हिंदू देवता भगवान हनुमान पर दो दिन का सेमिनार आयोजित करने वाला है. हालांकि इस सेमिनार से विश्वविद्यालय के कुलपति ने खुद को अलग कर लिया है और कहा है कि यह विश्वविद्यालय का कार्यक्रम नहीं है.

राजधानी रायपुर स्थित कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में यह कार्यक्रम 7 और 8 सितंबर को आयोजित होगा. इस कार्यक्रम को विश्वविद्यालय का इंडोलॉजी एंड हेरिटेज मैनेजमेंट डिपार्टमेंट करवा रहा है. इस डिपार्टमेंट के अध्यक्ष (एचओडी) अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राज्य प्रमुख आशुतोष मांडवी हैं. मांडवी ने बताया कि इस साल किसी भी बच्चे का इस डिपार्टमेंट में एडमिशन नहीं हो पाया क्योंकि जिन लोगों ने अप्लाई किया था, वो क्वालिफाई नहीं कर पाए.

कुलपति ने किया सेमिनार से खुद को अलग

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, भगवान हनुमान इस डिपार्टमेंट के कोर्स वर्क में शामिल हैं और 19 थीम पर रिसर्च पेपर भी मंगाया गया है. जिसमें हनुमान के मैनेजमेंट स्किल्स, आधुनिक और प्राचीन हनुमान के रूप, आम जीवन में राम और रामायण का महत्व जैसी चीजें शामिल हैं. मांडवी के मुताबिक, पूरे देश से अबतक 55 रिसर्च पेपर डिपार्टमेंट को प्राप्त हुए हैं.

विश्वविद्यालय के कुलपति मानसिंह परमान ने अपने आप को इससे यह कहते हुए दूर कर लिया है कि यह विश्वविद्यालय का कार्यक्रम नहीं है. उन्होंने कहा कि इस सेमिनार का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार का अयोध्या रिसर्च इंस्टिट्यूट एंड कल्चर डिपार्टमेंट कर रहा है. हालांकि परमार ने यह भी कहा कि छात्रों को आध्यात्मिक संचार के बारे में बताने से कुछ नुकसान भी नहीं होने वाला.

विश्वविद्यालय के एक अन्य फैक्लटी ने कहा कि आदमी हनुमान से मैनेजमेंट सीख सकता है, जिसमें वो माहिर थे. अयोध्या इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर वाईपी सिंह ने कहा कि पत्रकारिता के छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि कैसे वे (भगवान हनुमान) पूरे संसार में पहुंचे. उन्होंने कहा कि हनुमान के कई पहलू हैं जिसे पढ़ना और सीखना चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi