S M L

छत्तीसगढ़ः सप्ताह में छह दिन और घर की निगरानी करनेवाला गृहमंत्री पढ़ रहे हैं बच्चे

शिक्षक बकायदा बच्चों को ब्लैकबोर्ड पर लिखकर पढ़ा रहे हैं कि सप्ताह में छह दिन ही होते हैं

Updated On: Apr 10, 2018 05:13 PM IST

FP Staff

0
छत्तीसगढ़ः सप्ताह में छह दिन और घर की निगरानी करनेवाला गृहमंत्री पढ़ रहे हैं बच्चे

छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य जशपुर जिले में शिक्षा व्यवस्था का हाल भगवान भरोसे ही है. यहां के शासकीय स्कूलों पढ़ाई का आलम ये है कि शिक्षकों को पता ही नहीं है कि सप्ताह में छह दिन होते हैं या सात दिन.

शिक्षक बकायदा बच्चों को ब्लैकबोर्ड पर लिखकर पढ़ा रहे हैं कि सप्ताह में छह दिन ही होते हैं. जशपुर के गडैरटोली प्राथमिक स्कूल में ये मामला सामने आया है.

जशपुर के गडैरटोलीडढ प्राथमिक शाला में शिक्षा व्यवस्था का बुरा हाल है. गडैरटोली स्कूल के शिक्षक राजेन्द्र कुमार सूर्यवंशी को स्कूल में लापरवाही पूर्वक पढ़ाते हुए रंगेहाथ पकड़ा गया.

बर्खास्त कर दिया गया है शिक्षक को 

यहां शिक्षक बच्चों को बताते हैं कि गृह मंत्री का काम सरकारी आवास बनवाना व उसकी निगरानी करना होता है. इसके अलावा शिक्षा मंत्री के काम की भी गलत व्याख्या शिक्षक ने की.

गडैरटोली को लेकर आई मीडिया रिपोर्ट के बाद जशपुर के शिक्षा अधिकारी ने शिक्षक पंचायत राजेन्द्र सूर्यवंशी को निलंबित कर दिया है. जिला शिक्षा अधिकारी एन कुजुर ने बताया कि राजेन्द्र सूर्यवंशी को निलंबित करने के साथ ही क्षेत्र के बीईओ, बीआरसीसी, एडीईओ व सीएसी को शोकाज नोटिस भी जारी किया है. इसमें सभी को दो दिन के भीतर जवाब देने कहा गया है.

डीईओ एन कुजुर ने बताया कि 11 अप्रैल तक संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर दूसरे जिम्मेदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि गडैरटोली प्राथमिक स्कूल में कई अनियमितताएं मिली हैं.

गलत शिक्षा के साथ स्कूलों में मनमानी भी कर रहे हैं शिक्षक 

मिली जानकारी के मुताबिक वहां एक दो बच्चों ही रोजाना उपस्थिति रहती है. इसके बावजूद प्रतिदिन 90 से 97 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति दर्ज कर दी जाती है.

गडैरटोली स्कूल के शिक्षक बच्चों को पढ़ाने में लापरवाही तो कर ही रहे हैं. साथ ही स्कूल में जमकर मनमानी भी कर रहे हैं. शिक्षक पंचायत राजेन्द्र स्कूल के एक क्लास रूम को ही अपना आशियाना बना लिया था.

आरोप है कि यहां शिक्षकों द्वारा शराबखोरी सहित अन्य अय्याशियां की जाती हैं. डीईओ कुजुर ने बताया कि शिक्षक राजेन्द्र पर कार्रवाई में इसको भी आधार बनाया गया है.

(न्यूज 18 के लिए नीलेश त्रिपाठी की रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi