S M L

छत्तीसगढ़: विधानसभा चुनाव परिणाम के लिहाज से नक्सल क्षेत्र बस्तर है काफी महत्वपूर्ण

बस्तर की 12 विधानसभा सीटों में से 2013 में कांग्रेस ने आठ सीटें जीती थी जबकि साल 2008 में यहां की 11 सीटों पर बीजेपी का कब्जा था

Updated On: Oct 14, 2018 08:49 PM IST

Bhasha Bhasha

0
छत्तीसगढ़: विधानसभा चुनाव परिणाम के लिहाज से नक्सल क्षेत्र बस्तर है काफी महत्वपूर्ण

देश में सबसे अधिक नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ का बस्तर क्षेत्र विधानसभा चुनाव परिणाम के लिहाज से महत्वपूर्ण साबित हो सकता है. इस क्षेत्र में बीजेपी अपना भाग्य बदलने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रही है क्योंकि 2013 में कांग्रेस ने यहां बेहतर प्रदर्शन किया था.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर समेत राज्य की अपनी यात्राओं के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि राज्य सरकार के विकास कार्यों और नक्सली हिंसा में कमी की वजह से क्षेत्र में कांग्रेस बाहर हो गई है.

2013 में कांग्रेस तो 2008 में बीजेपी ने जीती थी ज्यादा सीटें

बस्तर की 12 विधानसभा सीटों में से 2013 में कांग्रेस ने आठ सीटें जीती थी. हालांकि बीजेपी कुल सीटों में विपक्ष को किनारे करने में सफल रही थी. मैदानी इलाकों में बीजेपी के अच्छे प्रदर्शन के कारण यह संभव हो सका था. उस समय प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार रहे नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में व्यापक रूप से प्रचार किया था.

2008 में बीजेपी ने बस्तर की 12 सीटों में से 11 सीटें जीती थी. उस समय 90 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से पार्टी ने 50 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस ने 38 सीटें जीती थी. राज्य में कराए गए जनमत सर्वेक्षणों में इन दो परम्परागत प्रतिद्वंद्वियों के बीच करीबी लड़ाई होने का अनुमान जताया गया है.

हालांकि चुनावी तैयारियों में जुटे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह राज्य का लगातार दौरा करके पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें कर रहे है और जनसभाओं को संबोधित कर रहे है. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों 12 और 20 नवंबर को चुनाव होंगे. मतों की गिनती अन्य चार राज्यों के साथ 11 दिसंबर को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi