S M L

छठ 2018: दिल्ली में आज सरकारी छुट्टी, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की गाइडलाइंस

सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि छठ के मौके पर मंगलवार को सार्वजनिक छुट्टी रहेगी और इस दौरान सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे

Updated On: Nov 13, 2018 08:54 AM IST

FP Staff

0
छठ 2018: दिल्ली में आज सरकारी छुट्टी, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की गाइडलाइंस

दिल्ली सरकार ने छठ पर्व के मौके पर मंगलवार को सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की है. वहीं ट्रैफिक पुलिस ने महापर्व के दिन विशेष प्रबंध और प्रतिबंधों को लेकर गाइडलाइंस जारी की हैं.

सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि छठ के मौके पर मंगलवार को सार्वजनिक छुट्टी रहेगी और इस दौरान सभी सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार की विभिन्न एजेंसियों का कहना है कि चार दिन के इस महापर्व के लिए करीब 1,000 जगहों पर घाट बनाए गए हैं. वहीं सत्ताधारी आम आदमी पार्टी और विपक्षी बीजेपी के बीच पर्व की तैयारियों को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी चल रहा है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इस बीच कहा कि आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं, जिनमें उन खास स्थानों के बारे में बताया गया है जहां लोग डुबकी लगा सकते हैं. इसके पहले दिल्ली सराकर ने मंगलवार को सभी सरकारी स्कूल में छुट्टी का ऐलान भी किया था, जिसके बाद आज यानी मंगलवार को सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे. छठ पूजा के दौरान लोगों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के खास इंतजाम भी किए गए हैं.

इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने छठ पूजा के मौके पर 13 और 14 नवंबर को विशेष यातायात इंतजाम और पाबंदियों के बारे में सोमवार को एक परामर्श जारी किया था.

इसमें पुलिस ने यात्रियों को बाहरी रिंगरोड पर मुकरबा चौक से चंदगी राम अखाड़ा, वजीराबाद पुल, आईएसबीटी कश्मीरी गेट के आसपास की सड़कों, पुश्ता रोड (खजूरी खास/शास्त्री पार्क), कालिंदी कुंज पुल (दोनों तरफ से) समेत कुछ सड़कों पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी थी.

छठ के दौरान श्रद्धालु खासकर महिलाएं डूबते और फिर उगते सूर्य को ‘अर्घ्य’ देती हैं. ये पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड का प्रमुख पर्व है. ऐसे में देश के दूसरे हिस्सों में बसे पूर्वांचली भी इसे धूमधाम से मनाते हैं.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi