S M L

14 जून को छत्तीसगढ़ जाएंगे PM मोदी, खास तैयारियों में जुटा प्रशासन

पीएम मोदी के आने को अभी तीन दिन बचे हैं. ऐसे में शासन पूरी तैयारियां एक दिन पहले ही पूरी करने की कोशिश में है

Updated On: Jun 11, 2018 04:24 PM IST

FP Staff

0
14 जून को छत्तीसगढ़ जाएंगे PM मोदी, खास तैयारियों में जुटा प्रशासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को छत्तीसगढ़ के भिलाई आने वाले हैं. यहां वे आईआईटी की आधारशिला रखने के साथ ही भिलाई इस्पात संयंत्र के एक्सपांशन प्रोजेक्ट का लोकार्पण करेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी इसके अलावा जयंती स्टेडियम में एक विशाल आमसभा को भी संबोधित करेंगे, जो प्रदेश की पहली आमसभा होगी. बताया जाता है जंयती स्टेडियम में करीब 2 लाख लोगों के जुटने की संभावना है.

पीएम मोदी के दौरे को लेकर प्रशासन पीएम के मंच से लेकर आमसभा में पहुंचने वाले लोगों के लिए खास इंतजाम कर रहा है. एक ओर जहां प्रधानमंत्री मोदी के लिए भव्य मंच तैयार किया जा रहा है तो दूसरी ओर आमसभा में पहुंचने वालों के लिए भी खास तैयारियां की जा रही हैं.

पीएम मोदी के आने को अभी तीन दिन बचे हैं. ऐसे में शासन पूरी तैयारियां एक दिन पूर्व ही संपन्न करने का प्रयास कर रहा है. संभवतः 12 जून को अंतिम रिहर्सल की जाएगी. यह आमसभा कई मायनों में खास मानी जा रही है, क्योंकि इस सभा में सभी चीजें हाईटेक उपयोग में लाई जा रही हैं.

सभा स्थल की तैयारियों का जायजा सीसीटीवी कैमरे से लिया जा रहा है. वहीं, सुरक्षा के लिए जवान भी तैनात किए गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के लिए तीन हैलीपेड भी तैयार किए जा रहे हैं, जहां पीएम अपनी टीम के साथ हेलीकॉप्टर से उतरेंगे. भिलाई निवास के सामने इन तीनों ही हैलीपेड को अनुभवी और सुरक्षा जवानों की उपस्थिति में तैयार किया जा रहा है.

पीएम मोदी के दौरे को लेकर ये खास तैयारियां-

1- प्रधानमंत्री का मंच 8 फीट ऊंचा होगा 2- मंच करीब 60 फीट लम्बा और चौड़ा होगा 3- 5 विशाल डोम लगाए गए हैं, जो 3 लाख 61 हजार स्क्वेयर फीट के हैं 4- ग्रीन रूम तैयार किए जा रहे हैं, जिनकी संख्या 5 है, जिसमें पीएम रूम, सीएम रूम, एसपीजी रूम शामिल हैं. 5- पीएम का मंच पूरी तरह से वातानुकूलित होगा 6- पीएम भिलाई स्टील प्लांट का दौरा करेंगे उसके लिए रूट तय कर लिया गया है. 7- भिलाई के लगभग सभी खाली मैदानों में पार्किग की व्यवस्था की गई है. 8- पीएम की सभा के लिए लोगों को करीब 2 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ सकता है 9- पीएम की सभा में भीड जुटाने के लिए भाजपा पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है 10- पीएम के आगमन तक यानी की 14 जून तक 24 घंटे जिले के पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे ताकि वीआईपी के आगमन के मददेनजर किसी को भी असुविधा न हो 11- व्यवस्था के लिए करीब 55 अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं 12- पुलिस व अन्य सुरक्षा बलों के करीब 5 हजार जवान पीएम की सुरक्षा के लिए मौजूद रहेंगे

(छत्तीसगढ़ से मिथिलेश ठाकुर की न्यूज18 के लिए रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi