S M L

गोवा के कृषि मंत्री की किसानों को सलाह: अच्छी फसल के लिए दिन में 20 मिनट पढ़ें ये मंत्र

षि मंत्री विजय सरदेसाई ने किसानों से कहा है कि अगर वो अच्छी फसल चाहते हैं तो उन्हें वैदिक मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए

Updated On: Jul 04, 2018 10:13 AM IST

FP Staff

0
गोवा के कृषि मंत्री की किसानों को सलाह: अच्छी फसल के लिए दिन में 20 मिनट पढ़ें ये मंत्र

गोवा के कृषि मंत्री ने किसानों को बेहतर खेती के लिए एक अनोखा तरीका अपनाने सलाह दी है. कृषि मंत्री विजय सरदेसाई ने किसानों से कहा है कि अगर वो अच्छी फसल चाहते हैं तो उन्हें वैदिक मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए. उन्होंने किसानों से बेहतर फसल के लिए 'ओम रोम जुम साह' मंत्र जपने को कहा. 'शिव योग कॉस्मिक फार्मिंग' पायलट प्रोजेक्ट के उद्धघाटन के मौके पर सरदेसाई ने वैदिक तकनीक का समर्थन किया.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, पूर्व केमिकल इंजीनियर से स्वयंभू बाबा बने डॉक्टर अवधूत शिवानंद के नेतृत्व में इस प्रोजेक्ट को शिव योग फाउंडेशन ने तैयार किया. बाबा गुरुग्राम में अपना शिव योग फाउंडेशन चलाते हैं. सरदेसाई की पत्नी इस फाउंडेशन की फॉलोवर हैं. फाउंडेशन ने किसानों के लिए दो दिन की वर्कशॉप भी आयोजित की, जिसमें किसानों से बीज बोने से लेकर जब तक बीज पैदा न हो, तब तक रोजाना 20 मिनट तक 'ओम रोम जुम साह' मंत्र का उच्चारण करने को कहा गया.

इस तकनीक का समर्थन करते हुए गोवा कृषि मंत्री ने कहा कि मैं भी पहले नास्तिक था. लेकिन बाबाजी से मिलने और उनके विचार जानने के बाद मैं भी उनसे सेहमत हूं. इसमें कोई पैसा नहीं लगा है और कृषि मंत्री के तौर पर खेती को बढ़ाने के लिए मैं हर एक तरीका अपनाना चाहता हूं. अगर आप मुझे इस बात को लेकर सहमत कर सकेंगे कि एक रॉक शो और ब्यूटी कॉन्टेस्ट भी खेती में मददगार होगा, तो मैं खेतों के बीच में इसे कराउंगा. हमें अब ऐसे तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान खेती की ओर खींचा जा सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi