S M L

31 दिसंबर के बाद ब्लॉक हो जाएगा आपका ATM कार्ड, SBI दे रहा है फ्री में बदलने का मौका

रिजर्व बैंक के आदेश के अनुसार, सभी बैंकों को अपने मैग्स्ट्रिप वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ईएमवी आधारित चिप कार्ड में बदलना होगा

Updated On: Dec 24, 2018 08:10 PM IST

FP Staff

0
31 दिसंबर के बाद ब्लॉक हो जाएगा आपका ATM कार्ड, SBI दे रहा है फ्री में बदलने का मौका

कई सारे बैंक पुराने डेबिट-क्रेडिट कार्ड को ज्यादा सुरक्षित करने के लिए नए कार्ड इशू कर रहे हैं इसके लिए 31 दिसंबर के लिए आखिरी तारीख घोषित की गई है. अगर आपके पास इन बैंकों के कार्ड हैं, तो आपको 31 तारीख से पहले अपना कार्ड एक्सचेंज कर लेना होगा क्योंकि इसके बाद आपका पुराना कार्ड ब्लॉक हो सकता है.

27 अगस्त 2015 को जारी रिजर्व बैंक के आदेशानुसार, सभी बैंकों को अपने मैग्स्ट्रिप (मैग्नेटिक स्ट्रिप यानी काली पट्टी) वाले डेबिट और क्रेडिट कार्ड को ईएमवी (यूरोप, मास्टरकार्ड और वीजा) आधारित चिप कार्ड में बदलना होगा. इसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2018 है. इसके बाद सभी मैग्स्ट्रिप कार्ड्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. यदि आपने ईएमवी आधारित चिप कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो 31 दिसंबर 2018 से पहले जरूर कर दें.

अगर आपने अपना कार्ड नहीं बदला तो आप अपने पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे क्योंकि बैंकों की एटीएम मशीनें आपके कार्ड को स्वीकार नहीं करेंगी.

बैंक पुराने ATM कार्ड बदलकर उनकी जगह EVM चिप वाला डेबिट कार्ड जारी कर रहे हैं.  नए कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा बैंक की ब्रांच में जाकर अप्लाई करने का भी विकल्प है.

क्या है मैग्स्ट्रिप कार्ड?

पुराने ATM और डेबिट कार्ड के पीछे की तरफ एक काली पट्टी नजर आती है. यही काली पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है. ATM में इसे डालने के बाद पिन नंबर डालते ही आप अपने खाते से पैसे निकाल पाते हैं. खरीदारी के समय ऐसे कार्ड्स को स्‍वाइप किया जाता है.

रिजर्व बैंक का कहना है कि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड अब पुरानी टेक्‍नोलॉजी हो चुकी है. ऐसा कार्ड बनना अब बंद भी हो गया है, क्‍योंकि ये कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित नहीं थे, जिसकी वजह से इन्‍हें बंद कर दिया गया है. अब इनकी जगह EMV चिप कार्ड को तैयार किया गया है. सभी पुराने कार्ड को नए चिप कार्ड से बदला जाएगा.

EMV चिप वाले डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर एक छोटी चिप लगी होगी, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी होती है. यह जानकारी इनक्रिप्टेड होती है, ताकि कोई इसके डाटा की चोरी न कर सके. EMV चिप कार्ड में ट्रांजैक्‍शन के दौरान यूजर को वेरिफाई करने के लिए एक यूनीक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सपोर्ट करता है जबकि मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड में ऐसा नहीं होता है.

एसबीआई कार्ड एक्सचेंज करने की ये सुविधा फ्री में दे रहा है. बैंक के ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके इसकी जानकारी दी गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi