S M L

चैत्र नवरात्र शुरू, मां शैलपुत्री के दर्शन को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

चैत्र मास के पहले दिन महाराष्ट्र में नवरात्र के साथ ही गुड़ी पड़वा पर्व भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है

FP Staff Updated On: Mar 18, 2018 10:27 AM IST

0
चैत्र नवरात्र शुरू, मां शैलपुत्री के दर्शन को मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो गई है. नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की आराधना विधि-विधान से संपन्न की जाती है. पहले दिन मां दुर्गा को शैलपुत्री के रूप में पूजा जाता है. देश के कोने-कोने में नवरात्र का पूजन धूमधाम से शुरू हो चुका है. मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतार लगी है. असम में गुवाहाटी स्थित कमख्या मंदिर में सुबह से भक्तों की भारी संख्या देखी जा रही है.

चैत्र मास के पहले दिन महाराष्ट्र में नवरात्र के साथ ही गुड़ी पड़वा पर्व भी काफी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. लोग नए वर्ष की शुरुआत पर ढोल-नगाड़ों की थाप पर खुशी मनाते हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में मां दुर्गा के मंदिरों में श्रद्धालु सुबह से लाइन लगाकर खड़े हैं. नवरात्र के पहले दिन मां कालका मंदिर में सुबह-सुबह पूजन के लिए कई श्रद्धालु रात से ही कतार लगाए खड़े हैं.

झंडेवालान मंदिर में लोगों ने विधि-विधान से पूजन कर मां दुर्गा का आशीर्वाद लिया. नव वर्ष मंगलमय हो, इसके लिए पहले दिन भगवती के दर्शन किए. उधर मुंबई के मुंबा देवी मंदिर से भी ऐसी ही तस्वीरें आ रही हैं. मंदिर में सुबह की आरती में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में भक्त जुटे.

कौन हैं मां शैलपुत्री

पर्वत राज हिमालय के घर पुत्री के रूप में जन्म लेने के कारण मां दुर्गा का नाम शैलपुत्री पड़ा. मां शैलपुत्री का वाहन वृषभ है, इसलिए यह देवी वृषारूढ़ा के नाम से भी जानी जाती हैं. इस देवी ने दाएं हाथ में त्रिशूल धारण कर रखा है और बाएं हाथ में कमल सुशोभित है. यही देवी प्रथम दुर्गा हैं. ये ही सती के नाम से भी जानी जाती हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi