S M L

केंद्र ने मेक इन इंडिया के तहत 9100 करोड़ के रक्षा उपकरणों के खरीद को मंजूरी दी

इसके पहले तक विदेशी निर्माताओं से खरीदे जाने वाले सारे हथियार अब भारत में ही बनाए जा रहे हैं. और मेक इन इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है

Updated On: Sep 18, 2018 04:51 PM IST

FP Staff

0
केंद्र ने मेक इन इंडिया के तहत 9100 करोड़ के रक्षा उपकरणों के खरीद को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद् ने मंगलवार को सेना के लिए 9100 करोड़ रुपए के रक्षा उपकरण खरीदने को मंजूरी दे दी. ये खरीद आकाश मिसाइल सिस्टम के तहत दो रेजीमेंट के लिए भारत डायनामिक्स लिमिटेड से की जाएगी. इसके साथ ही टी90 टैंक के लिए इंडिविजुअल अंडर वाटर ब्रिदिंग अपेरेटस (आईयूडब्लूबीए) के उत्पादन और डिजाइन को भी मंजूरी दी गई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक खरीदे जाने वाले मिसाइल आकाश मिसाइल के अपग्रेडेड वर्जन होंगे जो पतले होंगे. 360 डिग्री पर इनका कवरेज होगा और कॉम्पैक्ट कंफीग्रेशन होगा.

आईयूडब्लूबीए का इस्तेमाल टैंक का क्रू अपनी सुरक्षा के लिए करता है और आपात की स्थिति में बचने के लिए उन्हें इसकी जरुरत होती है.

इसके साथ ही डीएसी ने टी90 टैंक के लिए गाइडेड वेपन सिस्टम के डिजाइन और उत्पादन को भी मंजूरी दी है. ये औजार डीआरडीओ द्वारा बनाया जा रहा है.

इसके पहले तक विदेशी निर्माताओं से खरीदे जाने वाले सारे हथियार अब भारत में ही बनाए जा रहे हैं. और मेक इन इंडिया को बढ़ावा दिया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi