S M L

सेरोगेसी के जरिए मां बनने पर भी केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी

अदालत ने कहा कि मां को मैटरनिटी लीव पर सक्षम अथॉरिटी निर्णय लेगा. यही अथॉरिटी तय करेगा कि मां को कितने समय के लिए मैटरनिटी लीव देनी चाहिए

Updated On: Feb 08, 2018 07:35 PM IST

PTI

0
सेरोगेसी के जरिए मां बनने पर भी केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी छुट्टी

केंद्र सरकार के तहत महिला कर्मचारियों को भी सेरोगेसी से बच्चा पैदा करने पर मैटरनिटी लीव मिलेगी. पर्सनल मिनिस्ट्री के ऑर्डर के अनुसार महिलाओं को इसके तहत  26 हफ्ते की छुट्टी दी जाएगी.

मंत्रालय ने दिल्ली हाईकोर्ट के 2015 के ऑर्डर के बारे में सभी केंद्रीय सरकारी डिपार्टमेंट को लिखा है. 'सभी मंत्रालयों/ डिपार्टमेंट को इस बारे में प्रचार के माध्यम से ज्यादा जानकारी दी जा रही है' पर्सनल मिनिस्ट्री ने अपने ताजा आदेश में यह बात सभी मंत्रालयों से कही है. इसके साथ कोर्ट के ऑर्डर की भी कॉपी दी गई है.

कोर्ट का यह फैसला केंद्रीय विद्यालय की टीचर द्वारा दायर याचिका पर आया है. महिला को सेरोगेसी से जुड़वा बच्चे हुए थे, लेकिन उसकी मैटरनिटी लीव के लिए मना कर दिया गया था. क्योंकि वह उनकी जैविक मां नहीं थी.

कोर्ट ने इस पर कहा 'महिला कर्मचारी, जिसे मां का दर्जा प्राप्त हुआ है, वह मैटरनिटी लीव के लिए आवेदन दे सकती है.' अदालत ने कहा कि मां की मैटरनिटी लीव पर सक्षम अथॉरिटी निर्णय लेगी. यही अथॉरिटी तय करेगी कि मां को कितने समय के लिए मैटरनिटी लीव देनी चाहिए.

प्रसवपूर्व अवस्था में मातृत्व अवकाश में गिरावट आई है. न्यायालय ने आदेश में कहा कि सक्षम प्राधिकारी महिला कर्मचारी द्वारा मैटरनिटी लीव का उपयोग करने के लिए सामग्री के संबंध में तर्कसंगत आदेश पारित करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi