S M L

नियमों के बावजूद कैसे हुआ घोटाला, 10 दिन में बताएं अफसर: CVC

सीबीआई ने सीवीसी के साथ हुई बैठक में बताया कि कई स्तरों पर सिस्टम में विफलता (सिस्टम फेलियर ऐट मल्टीपल लेवल) के कारण यह घोटाला हुआ

Updated On: Feb 19, 2018 05:56 PM IST

FP Staff

0
नियमों के बावजूद कैसे हुआ घोटाला, 10 दिन में बताएं अफसर: CVC

केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने पीएनबी और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों पूछा है कि मौद्रिक नियम होने के बावजूद यह घोटाला कैसे हो गया. सीवीसी ने बैंक को इस मामले में 10 दिनों में रिपोर्ट देने को कहा है.

पीएनबी, आरबीआई और वित्त सेवा के अधिकारियों ने इस मामले पर केंद्रीय सतर्कता आयोग के सामने 2 घंटे तक अपनी बात रखी. सीवीसी ने उन अधिकारियों के नाम पूछा जो इस मामले में शामिल थे.

सीवीसी ने उन अधिकारियों की पहचान करने की मांग भी की जो इस मामले में कार्रवाई करते तो इसे रोका जा सकता था.

पीएनबी और वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद केंद्रीय सतर्कता आयोग ने सीबीआई अधिकारियों के साथ भी बैठक की. सीबीआई ने सीवीसी के साथ हुई इस बैठक में बताया कि कई स्तरों पर सिस्टम में विफलता (सिस्टम फेलियर ऐट मल्टीपल लेवल) के कारण यह घोटाला हुआ.

इसी महीने पंजाब नेशनल बैंक के एक ही ब्रांच से 11 हजार 400 करोड़ रुपए के घोटाले का खुलासा हुआ था. यह घोटाला 2011 से ही चल रहा था. इस मामले में मुख्य आरोपी के तौर पर हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी का नाम सामने आया है.

नीरव मोदी और उसका परिवार इस घोटाले के उजागर होने से पहले ही जनवरी में देश छोड़ चुका है.

कई जांच एजेंसियां इस मामले में तेजी से कार्रवाई कर रही है. मेहुल चोकसी और नीरव मोदी के देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार छापेमारी भी की जा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi