S M L

मंत्रिमंडल ने जीएसटी कानून में संशोधनों को दिखाई हरी झंडी

सरकार संसद के मौजूदा मॉनसून सत्र में ही इन संशोधनों को संसद में पेश कर देगी

Updated On: Aug 01, 2018 06:40 PM IST

Bhasha

0
मंत्रिमंडल ने जीएसटी कानून में संशोधनों को दिखाई हरी झंडी

सोमवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीएसटी कानून में संशोधनों पर अपनी सहमति की मुहर लगा दी है. ताजा संशोधनों के तहत डीलरों के लिए एकमुश्त कर भुगतान वाली कंपोजीशन योजना के तहत कारोबार सीमा को बढ़ाकर डेढ़ करोड़ रुपए करना शामिल है.

सरकार संसद के मौजूदा मॉनसून सत्र में ही इन संशोधनों को संसद में पेश कर देगी. यह संशोधन केंद्रीय जीएसटी कानून, एकीकृत जीएसटी कानून, मुआवजा उपकर कानून में किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, ‘जीएसटी कानून में संशोधनों पर मंत्रिमंडल ने अपनी सहमति दे दी है.’

कुल मिलाकर कानून में 46 संशोधनों को मंजूरी दी गई है. जिसमें अन्य चीजों के अलावा नियोक्ताओं को कर्मचारियों को दी जाने वाली खाद्य पदार्थों, परिवहन और बीमा जैसी सुविधाएं के एवज में इनपुट टैक्स क्रेडिट की सुविधा उपलब्ध होगी.

संशोधनों में रिवर्स चार्ज प्रणाली में सुधार भी शामिल किया गया है. अलग-अलग कारोबार करने वाली कंपनियों के लिए अलग-अलग पंजीकरण कराने, पंजीकरण रद्द कराने, रिटर्न दाखिल करने के नए नियम और बहुपक्षीय चालान को शामिल करने वाले एकीकृत डेबिट, क्रेडिट नोट जारी करने जैसे कई संशोधन शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi