S M L

CIC का आदेश- सार्वजनिक हो पीएम मोदी के विदेश दौरे पर विमान का खर्च

सीआईसी ने विदेश मंत्रालय को साल 2013-2017 के बीच पीएम की विदेश यात्राओं के दौरान प्रयुक्त एअर इंडिया के चार्टर्ड विमान पर आए खर्च से जुड़े दस्तावेजों को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है

Updated On: Feb 27, 2018 10:39 AM IST

FP Staff

0
CIC का आदेश- सार्वजनिक हो पीएम मोदी के विदेश दौरे पर विमान का खर्च

केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने विदेश मंत्रालय को साल 2013-2017 के बीच प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं के दौरान प्रयुक्त एअर इंडिया के चार्टर्ड विमान पर आए खर्च से जुड़े दस्तावेजों को सार्वजनिक करने का निर्देश दिया है.

मुख्य सूचना आयुक्त आर के माथुर ने मंत्रालय की इस दलील को खारिज कर दिया कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्रा के लिए भारतीय वायुसेना और एअर इंडिया द्वारा किए गए बिल की राशि, संदर्भ संख्या और बिल की तारीख से जुड़े विवरण से संबधित दस्तावेज एक स्थान पर संकलित नहीं हैं और आवेदक द्वारा मांगी गई सूचना को एकत्रित करने के लिए बड़ी संख्या में अधिकारियों को लगाना पड़ेगा.

इससे पहले सूचना आयोग ने पीएम को साथ उनकी विदेश यात्राओं पर जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के बारे में भी जानकारी देने का आदेश दिया था. सूचना आयोग के इस आदेश के बाद पीएमओ ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर जानकारी देने से इनकार कर दिया था जिसे सूचना आयोग ने खारिज कर दिया.

हालांकि, मुख्य सूचना आयुक्त ने सुरक्षाकर्मियों और पीएम की सुरक्षा में लगे व्यक्तियों के नाम बताने से छूट दे दी थी. आयोग में नीरज शर्मा और अय्यूब अली ने पीएम मोदी के विदेश दौरों पर उनके साथ जाने वाले सदस्यों के नाम बताने की अपील की थी.

(इनपुट भाषा से)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi