S M L

CIC ने पूछा भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर को दान में मिले गहने कहां हैं?

प्रधानमंत्री कार्यालय को ये भी सार्वजनिक करने को कहा कि केंद्र सरकार ने तिरुमला मंदिरों को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने तथा विश्व धरोहर संरचनाओं एवं आभूषणों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों को लागू करने के लिए किन कदमों पर विचार किया है

Updated On: Sep 02, 2018 09:14 PM IST

FP Staff

0
CIC ने पूछा भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर को दान में मिले गहने कहां हैं?

सीआईसी ने सवाल किया है कि विजयवाड़ा के 16वीं सदी के शासक कृष्णदेव राय की ओर से तिरुपति में भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर को दान में दिए गए आभूषण कहां हैं?

केंद्रीय सूचना आयुक्त (सीआईसी) ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय, आंध्र प्रदेश सरकार और तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) से ये सवाल किया है.

सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू ने एक कड़े आदेश में प्रधानमंत्री कार्यालय को ये भी सार्वजनिक करने को कहा कि केंद्र सरकार ने तिरुमला मंदिरों को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने तथा विश्व धरोहर संरचनाओं एवं आभूषणों की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय नियमों को लागू करने के लिए किन कदमों पर विचार किया है.

आयोग बीकेएसआर आयंगर की याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय से जानना चाहा था कि टीटीडी तिरुमला मंदिर को ऐतिहासिक और राष्ट्रीय विरासत के स्मारक घोषित करने के उनके आग्रह पर क्या कदम उठाए गए हैं.

ये सवाल विभिन्न विभागों को भेजा गया लेकिन आयंगर को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला, जिसके बाद उन्होंने मामले को सार्वजनिक किए जाने के आग्रह के साथ आयोग का दरवाज़ा खटखटाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi