S M L

RBI से केंद्र सरकार ने पूछा- कैसे आपके पकड़ में नहीं आया पीएनबी घोटाला?

केंद्र सरकार ने आरबीआई से पत्र लिख कर पूछा है कि आपके निगरानी सिस्टम में यह मामला पकड़ में क्यों नहीं आया

Updated On: Feb 19, 2018 03:45 PM IST

FP Staff

0
RBI से केंद्र सरकार ने पूछा- कैसे आपके पकड़ में नहीं आया पीएनबी घोटाला?

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में 11 हजार करोड़ का घोटाला सामने आने पर केंद्र सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को पत्र लिख कर निगरानी व्यवस्था पर संदेह जताया है. पत्र में पूछा गया है कि कैसे आपकी निगरानी में यह घोटाला पकड़ में नहीं आया? पत्र में यह भी कहा गया है कि वर्तमान निगरानी व्यवस्था में सुधार लाने की जरुरत है.

जैसै ही यह घोटाला सामने आया उसके तुरंत बाद गीतांजलि जेम्स के सीएफओ, कंपनी सचिव और एक गैर-कार्यकारी निदेशक ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया.

इससे पहले सीबीआई ने नीरव मोदी की कंपनी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ की थी जिसमें कंपनी के सीएफओ भी शामिल थे. सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के ब्रैडी हाउस ब्रांच को भी सील कर दिया है.

घोटाले की जांच में जुड़ी ईडी नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी के ठिकाने पर लगातार छोपेमारी और खोजबीन कर रही है. ईडी, प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत इन दोनों की कई अचल संपत्तियों को सील करने की तैयारी में भी है.

रविवार को भी ईडी ने देशभर में इनकी कंपनी और ज्वेलरी से जुड़े 45 ठिकानों पर छापेमारी की. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग ने मोदी और इनके परिवार की 29 संपत्तियां जब्त की थी. उसे अब हम जांच कर पीएमएलए के तहत जल्द सील करेंगे.

ईडी ने इस मामले में अब तक 5,674 करोड़ रुपए के हीरे, सोने के गहने और अन्य कीमती पत्थरों को जब्त किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi