S M L

'सभी परीक्षा केंद्रों में CCTV कैमरे दिसंबर तक लगवाना जरूरी'

मुख्य सचिव ने कहा 'निर्धारित अवधि में प्रस्तावित परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे न लगने की स्थिति पर उसे परीक्षा केंद्र कतई न बनाया जाए'

Updated On: Oct 14, 2017 03:44 PM IST

Bhasha

0
'सभी परीक्षा केंद्रों में CCTV कैमरे दिसंबर तक लगवाना जरूरी'

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने हेतु परीक्षा केंद्रों पर CCTV कैमरे दिसंबर 2017 तक प्रत्येक दशा में लगवाना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा है कि निर्धारित अवधि में प्रस्तावित परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरे न लगने की स्थिति पर उसे परीक्षा केंद्र कतई न बनाया जाए.

मुख्य सचिव ने कहा है कि माध्यमिक एवं बेसिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में और अधिक सुधार लाने हेतु आगामी 10 दिन के अंदर बेहतर कार्य योजना बनायी जाए, तथा विद्यालयों में अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए छात्र-छात्राओं की भी 100 प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए.

मुख्य सचिव शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में ऐक्शन प्लान फॉर यूपी के अंतर्गत शिक्षा समूह द्वारा प्रस्तुतीकरण पर आवश्यक दिशानिर्देश दे रहे थे. उन्होंने कहा कि बेसिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों के माता-पिता के साथ मासिक बैठकें आयोजित कर बच्चों के अभिभावकों को बच्चों के शिक्षण संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई जाए, ताकि छात्र और अधिक मेहनत के साथ पढ़कर अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकें.

उन्होंने कहा कि आगामी शिक्षण सत्र एक अप्रैल 2018 से 166 दीन दयाल उपाध्याय मॉडल इंटर कॉलेजों का संचालन प्रारंभ कराने हेतु आवश्यक अवस्थापना सुविधायें निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार सुनिश्चित कराते हुए सृजित पदों पर तैनाती सुनिश्चित करा ली जाए.

दिसंबर 2017 तक लगेंगे CCTV कैमरे

कुमार ने कहा कि नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने हेतु परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे दिसंबर 2017 तक प्रत्येक दशा में लगवाना सुनिश्चित कराया जाए. उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि में प्रस्तावित परीक्षा केंद्र में सीसीटीवी कैमरा न लगने की स्थिति पर उसे परीक्षा केंद्र कतई न बनाया जाए.

कुमार ने कहा कि हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट कॉलेजों को मान्यता संबंधी प्रकरणों का निस्तारण निष्पक्ष एवं पारदर्शिता के साथ कराने हेतु वर्तमान प्रदेश सरकार द्वारा लागू कराया गया ऑनलाइन सिस्टम का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन सुनिश्चित कराया जाये.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi