S M L

CCRS की जांच में खुलासा- जनता की लापरवाही की वजह से हुआ था अमृतसर ट्रेन हादसा

सीसीआरएस ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन और मेला आयोजकों को कोई कार्यक्रम करने से पहले रेलवे प्रशासन को सूचना देनी चाहिए जिससे रेलवे पूरी सावधानी बरत सके

Updated On: Nov 22, 2018 06:32 PM IST

FP Staff

0
CCRS की जांच में खुलासा- जनता की लापरवाही की वजह से हुआ था अमृतसर ट्रेन हादसा

19 अक्टूबर को हुए अमृतसर ट्रेन हादसे को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. सूत्रों के मुताबिक चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी(सीसीआरएस) ने अपनी जांच में कहा है कि दुर्घटना की वजह लोगों की लापरवाही थी जोकि दशहरा मेला देखने के लिए रेलवे ट्रैक पर खड़े थे.

सूत्रों के मुताबिक सीसीआरएस ने यह भी कहा कि जिला प्रशासन और मेला आयोजकों को कोई कार्यक्रम करने से पहले रेलवे प्रशासन को सूचना देनी चाहिए जिससे रेलवे पूरी सावधानी बरत सके.

गौरतलब है कि पंजाब के अमृतसर में दशहरा उत्सव मनाते वक्त बड़ा ट्रेन हादसा हो गया था. यहां एक ट्रेन की चपेट में आने से 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. दशहरे के मौके पर यह अनहोनी घटना घटी थी. हादसा उस वक्त हुआ था जब लोग अमृतसर के नजदीक चौड़ा बाजार में रेलवे ट्रैक के पास रावण दहन देख रहे थे. उसी समय पठानकोट से अमृतसर जा रही डेमू ट्रेन गुजर रही थी.

मरने वालों में ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश और बिहार के थे. रावण दहन के दौरान पटरी के पास लगभग 300 लोग मौजूद थे. इस घटना के बाद पंजाब सरकार ने शनिवार को एक दिन के शोक की घोषणा की थी. इस दौरान सभी दफ्तर, सरकारी संस्थान और शिक्षण संस्थान बंद रहे थे.

दशहरे के मौके पर हुए रेल हादसे पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मृतकों के परिजनों को 5 लाख रुपए के मुवाअजे की घोषणा की थी. घायलों की सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त इलाज की भी घोषणा की गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi