S M L

CBSE पेपर लीक मामला: हिमाचल में एक टीचर सहित 3 गिरफ्तार

ये तीनों गिरफ्तारियां 12वीं का अर्थशास्त्र का पेपर लिखित रूप में लीक होने के मामले में हुई हैं

Updated On: Apr 07, 2018 01:56 PM IST

FP Staff

0
CBSE पेपर लीक मामला: हिमाचल में एक टीचर सहित 3 गिरफ्तार

सीबीएसई पेपर लीक मामले में शनिवार को हिमाचल प्रदेश से तीन गिरफ्तारियां की गईं. इनमें एक टीचर, एक क्लर्क और एक सपोर्ट स्टाफ शामिल हैं. ये तीनों गिरफ्तारियां 12वीं का अर्थशास्त्र का पेपर लिखित रूप में लीक होने के मामले में हुई हैं.

दूसरी ओर, मानव संसाधन मंत्रालय (एचआरडी) ने 12वीं का अर्थशास्त्र और 10वीं का गणित का पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई परीक्षा प्रक्रिया की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी बनाया है. एचआरडी के पूर्व सचिव वी एस ओबेरॉय की अध्यक्षता वाला पैनल प्रक्रिया को ‘टेक्नॉलॉजी के जरिए सुरक्षित और आसान’ बनाने के उपायों पर भी सुझाव देगा और 31 मई तक अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगा.

एचआरडी के स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा, ‘सरकार ने सीबीएसई परीक्षाओं की प्रक्रिया की जांच करने और प्रक्रिया को तकनीक के जरिए सुरक्षित और आसान करने के उपाय सुझाने के लिए एचआरडी के पूर्व सचिव वी एस ओबेरॉय की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया, जिसमें कई विशेषज्ञ शामिल हैं.’

पिछले कई दिनों से लीक की खबरों के बीच सीबीएसई की परीक्षाओं की प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे थे, जिसके बाद यह कदम उठाया गया. एचआरडी मंत्रालय ने पिछले हफ्ते 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को दोबारा कराने की घोषणा की थी. मंत्रालय ने कहा था कि यदि जरूरत पड़ी तो 10वीं गणित की परीक्षा दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में जुलाई में कराई जाएगी. हालांकि उन्होंने कहा कि 10वीं की दोबारा परीक्षा नहीं होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi