S M L

CBSE पेपर लीकः दिल्ली पुलिस की कई जगहों पर छापेमारी, 25 लोगों से हुई पूछताछ

12वीं कक्षा का अर्थशास्त्र का पेपर और 10वीं कक्षा का गणित का पर्चा लीक हुआ था, बोर्ड ने इन दोनों परीक्षाओं को रद्द कर दिया है

FP Staff Updated On: Mar 29, 2018 10:17 AM IST

0
CBSE पेपर लीकः दिल्ली पुलिस की कई जगहों पर छापेमारी, 25 लोगों से हुई पूछताछ

दिल्ली पुलिस की एक स्पेशल टीम ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षा के दो पेपर लीक होने के मामले की जांच शुरू कर दी है. 12वीं कक्षा का अर्थशास्त्र का पेपर और 10वीं कक्षा का गणित का पर्चा लीक हुआ था. बोर्ड ने इन दोनों परीक्षाओं को रद्द कर दिया है.

दिल्ली पुलिस की टीम कई जगहों पर छापेमारी कर रही है. इस मामले में अब तक 25 लोगों से पूछताछ की गई है जिसमें अधिकतर छात्र हैं. इनके पास हाथ से लिखा हुआ प्रश्न पत्र था. पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि आखिर प्रश्न पत्र कहां से लीक हुआ था. पुलिस ने इस मामले में सीबीएसई की शिकायत के आधार पर दो एफआईआर दर्ज किए हैं.

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि शिकायतकर्ता के माध्यम से हमें हाथ से लिखे प्रश्न पत्रों का स्नैपशॉट मिला है, जिसे व्हाट्सऐप पर भेजा गया था. हम इन संदेशों के स्रोत का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं. चूंकि व्हाट्सऐप मैसेज को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्ट किया गया है, इसलिए हमें स्रोत को ढूंढने में कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि 2-3 पेपर लीक हुए हैं. सूचना मिलते ही अधिकारियों ने पुलिस में मामला दर्ज करा दिया है. मंत्री ने यह भी कहा कि यह लीक स्थानीय समस्या है और यह सिर्फ दिल्ली तक ही सीमित है.

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने सभी परीक्षा केंद्रों की जांच कर ली है और पेपर लीक नहीं हुआ है. इस जानकारी को कहां से फैलाया गया है, उसके स्रोत का अभी तक पता नहीं चल पाया है. हम छात्रों और माता-पिता से आग्रह करते हैं कि वो चिंतित न होएं. हम उन्हें सुनिश्चित करते हैं कि बोर्ड परीक्षा की पवित्रता को बनाए रखने के लिए पूरी कोशिश कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi