S M L

CBSE पेपर लीक मामले में जांच के लिए HRD ने बनाई 'हाई लेवल कमेटी'

कमेटी को अपनी रिपोर्ट 31 मई तक पेश करनी होगी

Updated On: Apr 04, 2018 12:22 PM IST

Bhasha

0
CBSE पेपर लीक मामले में जांच के लिए HRD ने बनाई 'हाई लेवल कमेटी'

मानव संसाधन मंत्रालय( एचआरडी) ने 12वीं का इकोनॉमिक्स और 10वीं का गणित का पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई परीक्षा प्रक्रिया की जांच के लिए एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया है.

एचआरडी के पूर्व सचिव वी एस ओबेरॉय की अध्यक्षता वाला पैनल प्रक्रिया को ‘टेक्नॉलॉजी के जरिए सुरक्षित और आसान’ बनाने के उपायों पर भी सुझाव देगा और 31 मई तक अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को पेश करेगा.

एचआरडी के स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा, ‘सरकार ने सीबीएसई परीक्षाओं की प्रक्रिया की जांच करने और प्रक्रिया को तकनीक के जरिए सुरक्षित और आसान करने के उपाय सुझाने के लिए एचआरडी के पूर्व सचिव वी एस ओबेरॉय की अध्यक्षता में कल एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया, जिसमें कई विशेषज्ञ शामिल हैं.’

क्यों बनाई गई कमेटी

पिछले कई दिनों से लीक की खबरों के बीच सीबीएसई की परीक्षाओं की प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे थे, जिसके बाद यह कदम उठाया गया. एचआरडी मंत्रालय ने पिछले हफ्ते 12वीं की कोनॉमिक्स की परीक्षा 25 अप्रैल को दोबारा कराने की घोषणा की थी.

मंत्रालय ने कहा था कि यदि जरूरत पड़ी तो10 वीं की गणित की परीक्षा दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में जुलाई में कराई जाएगी. हालांकि मंगलवार को उन्होंने कहा कि 10 वीं की दोबारा परीक्षा नहीं होंगी.

उधर दिल्ली पुलिस ने लीक के संबंध में दो मामले दर्ज किए हैं. सीबीएसई के रीजनल डायरेक्टर की शिकायत पर पहला मामला 27 मार्च को 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर लीक होने के संबंध में दर्ज किया गया जबकि दूसरा मामला 28 मार्च को10वीं का गणित का पेपर लीक होने के संबंध में दर्ज किया गया था.

दूसरी तरफ सुप्रीम कोर्ट ने 12 वीं कक्षा का इकोनॉमिक्स का पेपर फिर से कराने के सीबीएसई के फैसले को चुनौती देने वाले याचिकाओं को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि फिर से परीक्षा कराने का निर्णय सीबीएसईपर है, कोर्ट इस मामले में याचिका पर फैसला नहीं कर सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi