S M L

CBSE पेपर लीक: इस तरह हुआ 40 मिनट के अंदर 12वीं का पेपर लीक

इस मामले में पुलिस ने दो स्कूल शिक्षकों समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्हें दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है

Updated On: Apr 01, 2018 07:06 PM IST

FP Staff

0
CBSE पेपर लीक: इस तरह हुआ 40 मिनट के अंदर 12वीं का पेपर लीक

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सीबीएसई 12वीं क्लास के इकोनॉमिक्स पेपर लीक मामले में कुछ अहम खुलासे किए हैं. मीडिया से बातचीत के दौरान पुलिस ने बताया कि कैसे स्कूल के टीचर्स की मदद से पेपर शुरू होने के महज 40 मिनट के अंदर लीक हुआ.

दरअसल इस मामले में पुलिस ने दो स्कूल शिक्षकों समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जिन्हें दो दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है. दिल्ली पुलिस के जॉइंट कमिश्नर ने बताया कि शुरुआती पूछताछ में तीनों आरोपियों ने अहम खुलासे किए हैं.

पुलिस ने बताया कि प्राइवेट स्कूल के टीचर्स ऋषभ और रोहित ने तय समय 9:45 से करीब 40 मिनट पहले ही पेपरों का बंडल खोल दिया था और फिर इसकी फोटो लेकर उन्होंने कोचिंग सेंटर के ट्यूटर तौकीर को भेज दी थी. इसके बाद तौकीर ने छात्रों तक व्हाट्सऐप और अन्य माध्यमों से पेपर पहुंचाया था.

सीबीआई से मिल रही है मदद

दिल्ली पुलिस ने कहा कि पेपर लीक में पैसों का लेन-देन कैसे हुआ इसकी जांच चल रही है. उन्होंने जांच को लेकर अधिक जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा कि उन्हें इस मामले में सीबीएसई से पूरी मदद मिल रही है.

दिल्ली पुलिस ने रविवार सुबह दिल्ली के बवाना इलाके से एक प्राइवेट स्कूल के दो शिक्षकों समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया. तीनों को कड़कड़डूमा कोर्ट ने दो दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है. पुलिस ने कहा कि पेपर शुरू होने से आधे घंटे पहले तौकीर ने छात्रों तक प्रश्नपत्र पहुंचा दिया था.

दिल्ली पुलिस ने पर्चा लीक होने के सिलसिले में दो एफआईआर दर्ज किए हैं. सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत के बाद अर्थशास्त्र का पर्चा लीक होने के बाद 27 मार्च को पहली एफआईआर दर्ज की गई और दसवीं गणित का पर्चा लीक होने के बाद दूसरी एफआईआर 28 मार्च को दर्ज की गई.

पेपर लीक मामले में क्राइम ब्रांच ने अब तक 60 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की है. इनमें वॉट्सऐप के 10 से ज्यादा समूहों के एडमिनिस्ट्रेटर शामिल हैं, जिनमें लीक हुए प्रश्नपत्र शेयर किए गए थे.

(एजेंसियों से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi