विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

CBSE NEET 2017 Result: 12 जून के बाद ही रिजल्ट घोषित करेगी सीबीएसई

अब नीट के रिजल्ट की घोषणा 13 जून को मद्रास हाई कोर्ट में होने वाली सुनवाई के बाद ही होगी

FP Staff Updated On: Jun 08, 2017 07:56 AM IST

0
CBSE NEET 2017 Result: 12 जून के बाद ही रिजल्ट घोषित करेगी सीबीएसई

सीबीएसई द्वारा मेडिकल, डेंटल आयुष और वेटरिनेरी कॉलेजों में एडमिशन के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा का परिणाम अब 12 जून के बाद ही आएगा. पहले यह परिणाम 8 जून को आने वाला था. मद्रास हाई कोर्ट द्वारा लगाए गए स्टे की वजह से सीबीएसई ने यह फैसला लिया है.

मद्रास हाई कोर्ट में बुधवार को सीबीएसई ने कहा है कि अब नीट के रिजल्ट की घोषणा 13 जून को मद्रास हाई कोर्ट में होने वाली सुनवाई के बाद ही होगी. मद्रास हाई कोर्ट के साथ-साथ नीट प्रवेश परीक्षा के पेपर को लेकर गुजरात हाई कोर्ट में भी एक मुकदमा चल रहा है.

क्या है पूरा मामला?

यह पूरा मसला अंग्रेजी और स्थानीय भाषाओं में अलग-अलग प्रश्नपत्र को लेकर है. मद्रास हाई कोर्ट में दाखिल याचिका में कहा गया है कि स्थानीय भाषाओं में पूछे गए सवाल अंग्रेजी में पूछे गए सवालों के मुकाबले आसान थे.

जबकि गुजरात हाई कोर्ट में दायर याचिका में यह कहा गया है कि गुजराती में पूछे गए सवाल अंग्रेजी के मुकाबले मुश्किल थे. इस याचिका पर गुजरात हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई थी.

सीबीएसई ने हाई कोर्ट में अपने जवाब में कहा है कि दोनों ही पेपरों के मॉडरेटरों ने तय करके एक ही डिफिकल्टी लेवल का निकाला था. सीबीएसई ने इस बात से भी इनकार किया कि नीट 2017 के लिए क्षेत्रीय भाषाओं के प्रश्नपत्र अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों के मुकाबले सरल थे.

अंग्रेजी और स्थानीय भाषाओं में अलग-अलग सवाल पूछे जाने का बचाव करते हुए सीबीएसई ने कहा कि स्थानीय भाषाओं में अंग्रेजी से स्थानीय भाषाओं में पेपर का अनुवाद करवाने ज्यादा लोग इस प्रक्रिया में जुड़ेंगे और इससे पेपर लीक होने की संभावना बढ़ जाती है.

सीबीएसई ने बताया कि सिर्फ 9.25 प्रतिशत छात्रों ने ही स्थानीय भाषा में परीक्षा दी थी. अगर पेपर लीक हो तो ऐसी स्थिति में अन्य 90 प्रतिशत छात्रों की दोबारा परीक्षा लेने की जरूरत नहीं रहती.

इससे पहले सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान मद्रास हाई कोर्ट ने सीबीएसई से हिंदी, मराठी और गुजराती में पूछे गए सवालों के अंग्रेजी अनुवाद भी मांगे थे.

यहां देखें रिजल्ट 

इस बार नीट की प्रवेश परीक्षा में करीब 11 लाख छात्र शामिल हुए. देशभर के 1900 केंद्रों पर इसकी परीक्षा ली गई.

नीट एग्जाम में शामिल छात्र रिजल्ट और अन्य जानकारियों को इसकी आधिकारिक बेव साइट cbseneet.nic.in पर देख सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi