S M L

JEE Main Results 2018: CBSE जल्द करेगा नतीजों का ऐलान

जिन लोगों ने 8 अप्रैल को पेपर-2 दिया था, उनका रिजल्ट 31 मई, 2018 को जारी किया जाएगा

Updated On: Apr 30, 2018 03:46 PM IST

Surbhi Mehtani

0
JEE Main Results 2018: CBSE जल्द करेगा नतीजों का ऐलान

परीक्षा का संचालन करने वाली संस्था CBSE, JEE Main 2018 के रिजल्ट को 30 अप्रैल को ऑनलाइन जारी करेगी. 8 अप्रैल को (पेपर-1) ऑफलाइन मोड और 15 व 16 अप्रैल को हुए ऑनलाइन मोड के एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हुए कैंडिडेट्स अपने-अपने नतीजे देख सकेंगे. हालांकि जिन लोगों ने 8 अप्रैल को पेपर-2 दिया था, उनका रिजल्ट 31 मई, 2018 को जारी किया जाएगा.

JEE Main का रिजल्ट कैसे चेक करें

· आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें (jeemain.nic.in/webinfo/Public/Home.aspx)

· या

· इसकी जगह CBSE रिजल्ट्स की साइट पर चेक करें (http://www.cbseresults.nic.in/)

· अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें

· JEE Main का रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा

· रैंक कार्ड का एक प्रिंटआउट ले लें, इसकी दाखिले के समय जरूरत पड़ेगी.

रिजल्ट में ये बातें दर्ज होंगी 

नाम रोल नंबर जन्म तिथि पिता और माता का नाम एलिजिबिलिटी का स्टेट कोड कैटेगरी और राष्ट्रीयता प्रत्येक विषय में हासिल अंक– फिजिक्स, केमेस्ट्री, मैथमेटिक्स(PCM) कुल प्राप्त अंक ऑल इंडिया रैंक (AIR) कैटेगरी रैंक JEE Advanced 2018 के लिए क्लालिफाइंग स्टेटस JEE Advanced 2018 में शामिल होने के लिए कटऑफ अंक

रिजल्ट के बाद क्या होगा?

तो अगर आपने JEE Advance के लिए JEE Main cutoff के बराबर या इससे अधिक अंक हासिल कर लिए हैं तो मुबारक हो!

आप 2, 24,000 स्टूडेंट्स में से एक हैं, जो IIT में दाखिले के लिए JEE Advanced की परीक्षा में शामिल होंगे. इसका मतलब है कि आप 20 मई को होने वाले एक्जाम के लिए गंभीरता से तैयारी शुरू कर दें. JEE Advanced application 2018 के फॉर्म 2 से 7 मई तक मिलेंगे.

NIT, IIIT और CFTI में एडमिशन 

यह JoSAA द्वारा कॉमन काउंसिलिंग के माध्यम से होगा, जो कि संभवतः 19 जून को होगी. JoSAA यानी ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी में IIT भी शामिल होते हैं. इस तरह वह सभी कैंडिडेट्स जिन्होंने JEE Main में मेरिट रैंक हासिल की है, काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए पात्र हैं, जबकि JEE advanced में मिनिमम कटऑफ और वैलिड रैंक हासिल करके क्वालिफाई करने वाले कैंडिडेट IIT के लिए आवेदन करने के हकदार होंगे.

यह जानने के लिए कि क्या आपके पास NIT, IIIT और CFTI में एडमिशन का मौका है, बेहतर होगा कि पिछले साल का कटऑफ रैंक और रुझान देख लिया जाए. यही बात IIT के लिए भी लागू होती है, जिसके लिए आपको JEE Advanced कटऑफ देखनी होगी.

JoSAA 23 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT), 23 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT), 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) और 20 गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट ( अन्य GFTI)के लिए काउंसिलिंग का आयोजन करेगा.

आपका कोई खास सवाल या संदेह है? तो अपना सवाल QnA सेक्शन दर्ज करें और उत्तर पाएं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi