S M L

IIT JEE Main 2018: jeemain.nic.in से ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

जेईई मेन की प्रवेश परीक्षा पूरे देश के अलग-अलग शहरों के 258 परीक्षा केंद्रों पर पेन-पेपर मोड में 8 अप्रैल को और 15 और 16 अप्रैल को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी

Updated On: Mar 13, 2018 02:06 PM IST

Prabha Dhavala

0
IIT JEE Main 2018: jeemain.nic.in से ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

सीबीएसई ने 12 मार्च को जेईई मेन परीक्षा 2018 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की घोषणा कर दी है. जिन बच्चों ने इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वो अपना एडमिट कार्ड ऐसे ले सकते हैं. सबसे पहले जेईई की वेबसाइट पर लॉगिन करें और उसके बाद वहां से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करें.

एडमिट कार्ड लेने के बाद ही परीक्षार्थियों को 8,15 और 16 अप्रैल को जेईई की मेन परीक्षा में बैठने का मौका मिल सकेगा. जेईई मेन 2018 का एडमिट कार्ड एक जरूरी आइडेंटिटी कार्ड है, ऐसे में उम्मीदवारों को चाहिए वो सुनिश्चित करें कि सभी जानकारियां सही तरीके से भरी गई हैं और वो एडमिट कार्ड की एक कॉपी एडमिशन की प्रक्रिया पूरी होने तक सहेज कर रखें.

जेईई मेन की प्रवेश परीक्षा पूरे देश के अलग-अलग शहरों के 258 परीक्षा केंद्रों पर पेन-पेपर मोड में 8 अप्रैल को और 15 और 16 अप्रैल को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी. करीब 12 लाख परीक्षार्थी सामान्य रुप से प्रवेश परीक्षा में बैठते हैं और इसी में सफल होने पर आगे उनका चयन एनआईटी, आईआईटी, सीएफटीआई जैसे स्थानों में होता है. आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा से पहले की ये परीक्षा एक तरह से स्क्रीनिंग परीक्षा जैसी भी होती है. जेईई मेन प्रवेश परीक्षा का परिणाम 30 अप्रैल को आएगा. एडमिट कार्ड परीक्षार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण पहचान पत्र होते हैं ऐसे में उनके लिए नीचे कुछ गाइडलाइंस दिए गए हैं जिनका पालन परीक्षार्थियों को करना आवश्यक है.

जेईई मेन एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

- आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें.

- एडमिट कार्ड पाने के लिए ‘डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक’ पर क्लिक करें.

- इसके बाद जेईई मेन आवेदन संख्या और जन्मतिथि भरें जो कि आपने आवेदन में भरा है.

- महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करें.

- जेईई मेन का एडमिट कार्ड डाउनलोड करें.

सभी डिटेल्स को ध्यान से देखें और ये सुनिश्चित करें कि भरी गई सभी जानकारियां आवेदन फार्म के हिसाब से ही वहां दिख रही हैं. अगर एडमिट कार्ड में कुछ गड़बड़ी दिखती है तो तुरंत jeemain@nic.in पर एक ईमेल करें. ईमेल के साथ एडमिट कार्ड और एक्नॉलेजमेंट फार्म की कापी संलग्न करें और गड़बड़ी के बारे में सूचित करें.

ए़डमिट कार्ड में क्या क्या जानकारियां रहती हैं?

- परीक्षार्थी का नाम

- पेपर जिसकी परीक्षा में शामिल होना है

- उम्मीदवार की जन्मतिथि

- उम्मीदवार का जेंडर

- परीक्षा केंद्र का नाम और पता

- उम्मीदर की योग्यता का स्टेट कोड

- उम्मीदवार की कैटेगरी

जेईई मेन परीक्षा के दिन के महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

- पेन-पेपर परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों को काली बॉल प्वाइंट पेन का इस्तेमाल करना अनिवार्य है. लेकिन उम्मीदवारों को इसे परीक्षाकेंद्र पर ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है उन्हें परीक्षा केंद्र पर ही परीक्षा अधिकारियों द्वारा इसे मुहैय्या कराया जाएगा.

- किसी तरह की घड़ी उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में ले जाने के लिए नहीं मिलेगी ऐसे में उन्हें ये सलाह दी जाती है कि वो किसी भी तरह की घड़ी न तो पहने और न ही ले जाने की कोशिश करें.

- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो अपने परीक्षा केंद्र को एक दिन पहले ही पहुंचकर देख लें जिससे उन्हें परीक्षा के दिन केंद्र पर पहुंचने में किसी तरह की परेशानी न हो.

- जेईई मेन परीक्षा के पेपर 1 के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 7 बजे और पेपर 2 के लिए दोपहर 12.45 निर्धारित किया गया है. उम्मीदवार अपनी रिपोर्टिंग टाइम तक अवश्य पहुंच जाएं. परीक्षा शुरु होने के बाद उन्हें किसी भी हाल में अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा.

- परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना पड़ेगा, ऐसा न करने की सूरत में उन्हें परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

- एडमिट कार्ड परीक्षार्थी का पहचान पत्र होता है ऐसे में उम्मदीवारों को सलाह दी जाती है कि वो एडमिट कार्ड को संभालकर रखें क्योंकि परीक्षा के दौरान उसे जमा करने की जरुरत पड़ती है.

- परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल से परीक्षा खत्म होने से पहले नहीं निकलने दिया जाएगा. पेपर खत्म करने के बाद उसे निरीक्षक के पास जमा करने के बाद ही परीक्षार्थी को बाहर निकलने दिया जाएगा.

- उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो कवर पेज पर लिखे गए पृष्ठों की संख्या को जांच लें और ये सुनिश्चित कर लें कि वो जेईई मेन टेस्ट के बुकलेट में लिखी गई संख्या के बराबर ही हैं.

- किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, मोबाइल, पेजर, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, किताबें, नकल करने का सामान, नोटबुक, कागज का टुकड़ा परीक्षा हॉल में ले जाना सख्त मना है. जिनके पास से ये सामान बरामद होगा उन्हें परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा. ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वो इन सब सामानों को परीक्षा हॉल में ले जाने से परहेज करें.

- परीक्षा हॉल में शांति बनाए रखें. परीक्षा कक्ष में किसी से बातचीत न करें. परीक्षा हॉल में टेस्ट बुकलेट के पन्नों की जांच की जा सकती है और अगर किसी उम्मीदवार के पास टेस्ट बुकलेट के पन्ने पाए गए तो उन्हें परीक्षा केंद्र से बाहर निकाल दिया जाएगा.

- परीक्षा हॉल में दिए गए निर्देशों का हर हाल में बिना किसी तरह की बहस किए पालन करना अनिवार्य है.

- पेन-पेपर की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा खत्म होने के बाद अपनी उत्तरपुस्तिका निरीक्षक के पास सौंपना अनिवार्य है. परीक्षार्थी केवल टेस्ट बुकलेट ले जा सकते हैं.

- उम्मीदवार जो जेईई मेन पेपर 2 में शामिल हो रहे हैं, उन्हें अपना खुद का ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल, रबड़ और कलर पेंसिल लाना होगा. वॉटर कलर के इस्तेमाल की अनुमति नहीं है.

- दिव्यांग उम्मीदवारों को अपना डिसएबिलिटी सर्टिफिकेट अपने एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा केंद्र ले कर आना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi