S M L

CBSE 12th Class: अंग्रेजी के पेपर का पैटर्न बदला, चालू सत्र से लागू होंगे नए बदलाव

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड) ने 12वीं कक्षा के अंग्रेजी कोर पेपर के पैटर्न में बदलाव किए हैं.

Updated On: Oct 04, 2018 02:52 PM IST

FP Staff

0
CBSE 12th Class: अंग्रेजी के पेपर का पैटर्न बदला, चालू सत्र से लागू होंगे नए बदलाव

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड) ने 12वीं कक्षा के अंग्रेजी कोर पेपर के पैटर्न में बदलाव किए हैं. छात्रों के हितों का ध्यान रखकर ये फैसला किया गया है. इन बदलावों को चालू सत्र से ही लागू किया जाएगा. इस नए पैटर्न में सवालों की संख्या कम कर दी गई है. साथ ही सवालों और अंकों के वर्गीकरण में भी बदलाव किया गया है.

पैटर्न में बदलाव के बाद सवालों को 35 तक सीमित कर दिया गया है. पहले पेपर में 40 सवाल पूछे जाते थे. सीबीएसई ने अंग्रेजी के सैंपल पेपर को भी जारी किया है. इसमें सेक्शन ए (रीडिंग) में दो पैसेज दिए जाएंगे. इसमें शब्दों की संख्या 800-900 होगी.

सवालों का वर्गीकरण

सभी पैसेज में सवालों का वर्गीकरण किया जाएगा. इसमें पहले पैसेज में तीन तरह के सवाल पूछे जाएंगे. इसमें पहले सवाल में 1-1 नंबर के 5 सवाल होंगे. दूसरे में 1-1 नंबर के शॉर्ट आंसर टाइप 9 सवाल पूछे जाएंगे. तीसरे में 2-2 नंबर के 3 सवाल होंगे. इसके अलावा दूसरे पैसेज में 5-5 नंबर के 3 सवाल होंगे.

वहीं सेक्शन ए में कुछ सवालों की संख्या 19 होगी. जिनके 30 नंबर होंगे. सीबीएसई के जरिए जारी नए पैटर्न के हिसाब से ही सत्र 2018-19 में अंग्रेजी कोर पेपर का प्रश्न पत्र बनाया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi