S M L

यूजीसी नेटः बढ़ गई आवेदन की तारीख, जानिए क्या है नया अपडेट

इससे पहले सीबीएसई ने आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अप्रैल निर्धारित की थी

FP Staff Updated On: Apr 07, 2018 08:38 PM IST

0
यूजीसी नेटः बढ़ गई आवेदन की तारीख, जानिए क्या है नया अपडेट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई ने यूजीसी नेट जुलाई परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की डेट को और आगे बढ़ा दिया है. इससे पहले सीबीएसई ने आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अप्रैल निर्धारित की थी. बता दें जो अभ्यर्थी इस परीक्षा को पास करेंगे वो जूनियर रिसर्च फेलोशिप या फिर असिस्टेंट प्रोफेसर की जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं.

सीबीएसई ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाकर 12 अप्रैल 2018 कर दी है. इसके अलावा फीस जमा करने की आखिरी तारीख 13 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दी गई है.

ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbsenet.nic.in पर लॉग इन करें. होमपेज पर जाकर 'Apply for NET July 2018' पर क्लिक करें. एप्लीकेशन फॉर्म भरें. स्कैन्ड फोटो और सिग्नेचर अपलोड करें. एग्जाम फीस पे करें. कंफर्मेशन पेज का प्रिंट आउट डाउनलोड कर लें.

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग- 1000 रुपए ओबीसी वर्ग- 500 रुपए एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी- 250 रुपए

आयुसीमा

नेट परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं तय की गई है. सिर्फ जूनियर रिसर्च फैलोशिप (जेआरएफ) के लिए 30 वर्ष अधिकतम आयु सीमा तय की गई है. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, दिव्यांग और महिलाओं के लिए उम्र-सीमा में 5 साल की छूट का प्रावधान है.

एग्जाम पैटर्न

इस बार नेट के दो पेपर होंगे. पहले पेपर में 100 अंकों के 50 सवाल पूछे जाएंगे जबकि दूसरे पेपर में 200 अंकों के 100 सवाल होंगे. पहला पेपर 1 घंटे का होगा जबकि दूसरे पेपर के लिए 2 घंटे की समयसीमा दी जाएगी.

(साभारः न्यूज 18) 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi