S M L

CBSE Board 12th Exam Paper Analysis: कैसा रहा इकॉनमिक्स का पेपर

कुछ बच्चों ने कहा कि उनका पेपर बहुत ही अच्छा गया और वो ऊंचे नंबरों की उम्मीद कर रहे हैं

Updated On: Mar 26, 2018 04:42 PM IST

FP Staff

0
CBSE Board 12th Exam Paper Analysis: कैसा रहा इकॉनमिक्स का पेपर

सोमवार यानी 26 मार्च को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 12वीं कक्षा की इकॉनमिक्स की परीक्षा संपन्न हुई. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये पेपर लीक हो चुका था. रिपोर्ट्स में कहा गया कि ये पेपर सोमवार को सुबह ही वॉट्सऐप पर शेयर हो रहा था. खैर, बच्चों ने पेपर दे दिया है और मतलब का सवाल ये है कि पेपर कैसा आया था.

अगर बच्चों और टीचरों दोनों की सुनें तो माना जा सकता है कि पेपर काफी ईजी था. टीचरों का कहना था कि दो सवालों को छोड़ दिया जाए, तो पेपर काफी ईजी था. सवालों से स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों ही काफी संतुष्ट नजर आए.

टीचरों का क्या कहना है?

टीचरों ने बताया कि पेपर काफी ईजी और डायरेक्ट था. उन्होंने बताया कि पेपर में दो ट्रिकी सवाल थे, जिनको करने के लिए बच्चों को सिलेबस से बाहर सोचना पड़ता, लेकिन बाकी के सवाल काफी ईजी थे. टीचरों ने ये भी बताया कि इस साल बोर्ड ने इंटरनल स्कोरिंग का पैटर्न शुरू किया है, इसलिए बच्चों को पेपर में दिए गए अधिकतम सवालों को करने में आसानी रही होगी.

टीचरों का कहना था कि सीबीएसई ने इस बार इकॉनमिक्स का पेपर बनाने में काफी ध्यान रखा है. ट्रिकी सवालों पर टीचरों ने बताया कि पेपर में फॉरेन एक्सचेंज पर एक सवाल पूछा गया था, जो छात्रों को कंफ्यूज कर सकता था. लेकिन थोड़ा दिमाग लगाने पर इसे हल किया जा सकता था.

बच्चों ने क्या कहा?

बच्चों ने भी कहा इकॉनमिक्स का पेपर उनके लिए काफी आसान रहा. बच्चों का कहना था कि पिछले साल के पेपर को देखकर वो काफी नर्वस थे. उन्हें लग रहा था कि इस बार भी पेपर ऐसा ही आएगा, लेकिन इस साल का पेपर काफी आसान रहा. बच्चों ने कहा, जिन सवालों की उम्मीद थी, लगभग वही आए थे.

कुछ बच्चों ने कहा कि उनका पेपर बहुत ही अच्छा गया और वो ऊंचे नंबरों की उम्मीद कर रहे हैं.

सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के पेपर चल रहे हैं. 12वीं का अगला पेपर 13 अप्रैल को फिजिकल एजुकेशन का होना है. वहीं, 10वीं के बच्चों को 28 मार्च को मैथमेटिक्स के पेपर का सामना करना है.

आप सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा का टाइम टेबल यहां क्लिक कर देख सकते हैं.

आप सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा का टाइमटेबल यहां क्लिक कर देख सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi