S M L

CBSE Class 12th Economics Re-test Analysis: पेपर से बहुत खुश नजर नहीं आए स्टूडेंट्स

दोबारा परीक्षा देने बैठने वाले अधिकतर छात्र इस बार के पेपर से बहुत खुश नजर नहीं आए. पेपर काफी लेंदी और टफ था

FP Staff Updated On: Apr 25, 2018 04:58 PM IST

0
CBSE Class 12th Economics Re-test Analysis: पेपर से बहुत खुश नजर नहीं आए स्टूडेंट्स

सीबीएसई 12वीं की इकोनॉमिक्स की दोबारा परीक्षा हो गई है. बोर्ड ने बुधवार को इसकी परीक्षा करवाई. इकोनॉमिक्स का पेपर लीक हो जाने की वजह से सीबीएसई की कड़ी आलोचना हुई थी. इसके बाद ये परीक्षा री-कंडक्ट कराया. लेकिन दोबारा परीक्षा देने बैठने वाले छात्र इस बार के पेपर से बहुत खुश नहीं आए.

इस परीक्षा में पूरे देशभर में लगभग 60 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, इस बार का पेपर काफी कठिन और थोड़ा लंबा था.

टीचरों ने क्या कहा?

टीचरों का कहना था कि पेपर तुलनात्मक रूप से आसान था. इसे एनसीआरटी पैटर्न के हिसाब से ही बनाया गया था और सवाल भी काफी डायरेक्ट थे. पढ़ाई में औसत छात्र भी 80 नंबरों तक पहुंच सकते हैं. लेकिन टीचरों ने ये भी कहा कि सेक्शन में कई एप्लीकेशन बेस्ड सवाल भी पूछे गए थे.

स्टूडेंट्स ने क्या कहा?

कुछ पेपर से बिल्कुल खुश नहीं नजर आए तो कुछ ने पिछली बार से बेहतर किया. एक स्टूडेंट ने कहा कि इस बार का पेपर पिछली बार के पेपर से ज्यादा लेंदी और टफ था लेकिन ओवरऑल अच्छा गया. दूसरे स्टूडेंट ने कहा कि इस पेपर की तैयारी के लिए 1 महीने का वक्त मिल गया था, जिससे इस पेपर को अच्छा जाना ही था. पिछले एग्जाम में उसने कुछ सवाल छोड़ दिए थे लेकिन इस बार उसने प्रश्न हल किए.

लेकिन स्टूडेंट्स के पास शिकायतें भी थीं. कुछ ने कहा लेंदी पेपर होने के चलते टाइम कम मिला और कुछ सवाल छूट गए. एक अन्य स्टूडेंट ने माइक्रो सेक्शन को मुश्किल बताया. वहीं एक दूसरे स्टूडेंट ने कहा कि दोबारा परीक्षा देने के लिए वो खुद को मानसिक रूप से तैयार नहीं कर पाया था क्योंकि किसी को भी दोबारा एग्जाम में बैठना अच्छा नहीं लगता.

पिछले महीने 12वीं के इकोनॉमिक्स और 10वीं के मैथेमैटिक्स की परीक्षा लीक हो गई थी. जांच में दिल्ली और झारखंड से 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया. सीबीएसई ने इकोनॉमिक्स की परीक्षा कराने का फैसला लिया लेकिन मैथ्स के पेपर को इसलिए नहीं कराया गया क्योंकि इससे कुछ ही लोगों को फायदा पहुंचा था. इसके अलावा भारत बंद के दिन पंजाब में 10वीं और 12वीं के पेपर जो भी पेपर थे, उन्हें टाल दिया था. वो परीक्षाएं 27 अप्रैल को होनी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi