S M L

CBSE Board Class 10th Exam: कितना आसान-कितना मुश्किल रहा इंग्लिश का पेपर

लिटरेचर सेक्शन में कुछ ऐसे सवाल थे जो बच्चों को कंफ्यूज कर सकते थे, इसके अलावा पेपर को कठिन नहीं कहा जा सकता

Updated On: Mar 12, 2018 04:11 PM IST

FP Staff

0
CBSE Board Class 10th Exam: कितना आसान-कितना मुश्किल रहा इंग्लिश का पेपर

12 मार्च को सीबीएसई बोर्ड के 10वीं कक्षा के बच्चों ने इंग्लिश की परीक्षा दी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ सवालों को छोड़ दें तो बाकी का पेपर काफी आसान था. टीचरों ने कहा कि लिटरेचर के कुछ ट्रिकी सवालों को छोड़ दें तो पूरा पेपर काफी बैलेंस्ड और आसान था. लिटरेचर सेक्शन में कुछ ऐसे सवाल थे जो बच्चों को कंफ्यूज कर सकते थे, इसके अलावा पेपर को कठिन नहीं कहा जा सकता.

टीचरों के अनुसार, पेपर में बहुत लंबे सवाल नहीं पूछे गए थे, जिससे छात्रों को दिए गए समय में पूरा पेपर खत्म करने का टाइम मिला होगा.

टीचरों ने बताया कि तीनों सेट में सेक्शन ए का अनसीन पैसेज एक ही था और बहुत आसान था. ध्यान से पैसेज को पढ़कर इसे आसानी से हल किया जा सकता था. साथ ही ये काफी स्कोरिंग सवाल था.

ग्रामर और राइटिंग सेक्शन में काफी आसान सवाल पूछे गए थे. ग्रामर के सवाल स्कोरिंग थे. लिटरेचर सेक्शन में कुछेक सवाल थोड़े ट्रिकी और स्पष्ट नहीं थे लेकिन उन्हें कठिन नहीं कहा जा सकता, जिन बच्चों की तैयारी और विषय की समझ है, वो इसे आसानी से कर हल सकते हैं.

लेकिन क्या पेपर बच्चों के लिए आसान था? अधिकतर बच्चे पेपर से संतुष्ट नजर आए. हां, लेकिन अलग-अलग सेक्शन पर बच्चों का अलग-अलग रिएक्शन था. बच्चों ने माना कि ग्रामर और राइटिंग का सेक्शन तो काफी सही था लेकिन लिटरेचर सेक्शन में उन्हें थोड़ी प्रॉब्लम हुई. लेकिन एक और अच्छी बात ये रही कि पेपर लेंदी नहीं था. हालांकि कुछ बच्चों ने ग्रामर और राइटिंग सेक्शन से जूझने की बात भी कही लेकिन ओवरऑल बच्चों ने इंग्लिश के पेपर को आसान बताया.

इसके बाद 10वीं कक्षा की परीक्षा साइंस सब्जेक्ट की होनी है. ये पेपर 16 मार्च को कंडक्ट होगा. वैसे, कल यानी 13 मार्च को सीबीएसई 12वीं कक्षा के बच्चों को केमेस्ट्री के पेपर का सामना करना है.

आप सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा का टाइम टेबल यहां क्लिक कर देख सकते हैं.

आप सीबीएसई के 12वीं की परीक्षा का टाइमटेबल यहां क्लिक कर देख सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi