S M L

CBSE बोर्डः सोशल स्टडी के पेपर से छात्रों को ज्यादा नंबर की उम्मीद

गुरुवार को 10वीं के सोशल साइंस पेपर की परीक्षा थी, छात्रों ने बताया कि प्रश्न सीधे और आसान थे

FP Staff Updated On: Mar 22, 2018 05:12 PM IST

0
CBSE बोर्डः सोशल स्टडी के पेपर से छात्रों को ज्यादा नंबर की उम्मीद

पूरे देश में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चल रही है. गुरुवार को सीबीएसई के कक्षा 10 की सोशल स्टडी विषय की परीक्षा हुई. परीक्षा देने के बाद छात्रों ने खुशी जाहिर की और कहा कि पेपर सीधा और आसान था. साथ ही छात्रों ने बताया कि पेपर एनसीईआरटी से बाहर का था.

छात्रों ने कहा कि पेपर बहुत आसान था और सीधे प्रश्न पूछे गए थे. छात्रों ने इस पेपर में अपने प्रदर्शन को लेकर उत्साह जताया. एक छात्र ने कहा कि पेपर तो आसान था फिर भी मुझे डर लग रहा है. मैं अच्छे नंबर पाने की उम्मीद रखता हूं.

पेपर को देखने समझने के बाद एक एक्सपर्ट ने बताया कि प्रश्नपत्र बहुत आसान था. इसके साथ-साथ सीधे प्रश्न पूछे गए थे जिससे की छात्र कंफ्यूज न हों. एक वरिष्ठ परीक्षक ने बताया कि छात्रों का शॉर्ट आंसर वाले प्रश्न में नंबर कट सकते हैं लेकिन लॉन्ग आंसर वाले प्रश्नों में नंबर उठाने का पूरा मौका है. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा पेपर था जिसमें छात्रों को नंबर पाने में दिक्कत नहीं होगी.

अभी तक के परीक्षा को देखते हुए उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने इस बात का ध्यान रखा है कि ये बच्चे पहली बार इतने बड़े परीक्षा का सामना कर रहे हैं. ऐसे में बोर्ड ने सीधे और आसान प्रश्नपत्र ही बनाएं हैं. यह छात्रों के लिए बोर्ड परीक्षा के हौवा से निकालने का अच्छा कदम है.

सीबीएसई अभी पूरे देश में सत्र 2017-18 के लिए बोर्ड परीक्षाएं करा रहा है. 10वीं बोर्ड परीक्षा की 9 साल बाद वापसी हुई है. अगला परीक्षा क्लास 10 के लिए मैथ्स की है और क्लास 12 के विद्यार्थियों के लिए इकोनॉमिक्स की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi