S M L

CBSE Board exam 2019: 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए 'खुशखबरी', आसान होगा इस बार का एग्जाम

इस बार CBSE class 10 और CBSE class 12 के एग्जाम आसान होंगे, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर चेक करें बोर्ड एग्जाम से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स

Updated On: Feb 13, 2019 11:50 AM IST

FP Staff

0
CBSE Board exam 2019: 10वीं, 12वीं के छात्रों के लिए 'खुशखबरी', आसान होगा इस बार का एग्जाम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) बोर्ड के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है. कहा जा रहा है कि इस बार CBSE class 10 और CBSE class 12 के एग्जाम आसान होंगे. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक खबर के मुताबिक, Class X और Class XII बोर्ड एग्जाम्स के क्वेश्चन पेपर्स में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं और इसे स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने की कोशिश की गई है.

ये भी पढ़ें: CBSE Date Sheet: जानिए क्या है 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख

अभी तक सिर्फ 10% तक सवाल ही ऑबजेक्टिव टाइप होते थे. लेकिन इस बार ये परसेंटेज बढ़ने वाला है. सीबीएसई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस बार 25% क्वेश्चन ऑबजेक्टिव टाइप होंगे. इससे स्टूडेंट्स का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और उन्हें अच्छे मार्क्स लाने में भी मदद मिलेगी. वहीं एक अधिकारी ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट किसी सवाल को लेकर कॉन्फिडेंट नहीं भी है तो भी अब उसके पास चूज करने के लिए 33% तक अधिक क्वेश्चन ऑप्शंस होंगे.

ये भी पढ़ें: CBSE ने 10th और 12th के एडमिट कार्ड जारी किए, cbse.nic.in पर ऐसे करें डाउनलोड

इसके अलावा इस बार का क्वेश्चन पेपर पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा सिस्टमैटिक (व्यवस्थित) होगा. पेपर में कई सब सेक्शन्स होंगे. उदाहरण के लिए, सभी ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन एक ही सेक्शन में होंगे और अधिक अंकों वाले सवाल भी एक साथ एक ही सेक्शन में होंगे. आपको बता दें कि CBSE Class XII के एग्जाम 15 फरवरी से शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेंगे. वहीं CBSE Class X एग्जाम 21 फरवरी से शुरू होने वाले हैं.

ये भी पढ़ें: CBSE Class 10 Sample Papers 2019: यहां पढ़ें सभी सब्जेक्ट्स के सैंपल पेपर्स और मार्किंग स्कीम्स

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi