S M L

CBSE: 9वीं, 11वीं के रजिस्ट्रेशन की बढ़ी तारीख, लेट Fee बिना 30 अक्टूबर तक करें रजिस्ट्रेशन

30 अक्टूबर के बाद 12 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करवाने पर 1 हजार रुपए लेट फी चुकानी होगी. वहीं 13 से 20 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने पर 2 हजार रुपए और 21 से 28 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने पर लेट फी के रूप में उन्हें 5 हजार रुपए भरनी होगी

Updated On: Oct 23, 2018 08:33 PM IST

FP Staff

0
CBSE: 9वीं, 11वीं के रजिस्ट्रेशन की बढ़ी तारीख, लेट Fee बिना 30 अक्टूबर तक करें रजिस्ट्रेशन
Loading...

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. 30 अक्टूबर तक छात्र बिना लेट फी (फीस) के अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वो सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

30 अक्टूबर के बाद 12 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करवाने पर 1 हजार रुपए लेट फी चुकानी होगी. वहीं 13 से 20 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने पर 2 हजार रुपए और 21 से 28 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने पर लेट फी के रूप में उन्हें 5 हजार रुपए भरनी होगी.

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए अब 'आधार नंबर' जरूरी नहीं है. जिन छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं है, वो राशन कार्ड नंबर, पासपोर्ट नंबर, बैंक अकाउंट नंबर आदि उपयोग कर रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं.

आवेदन फी

छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन फी के रूप में 150 रुपए देनी होगी. दिव्यांग छात्रों को आवेदन फी नहीं भरनी होगी. देर से रजिस्ट्रेशन करने और आवेदन फी भरने पर छात्रों को लेट फी देनी होगी.

नियम पालन नहीं करने वाले स्कूलों पर जुर्माना

नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर सीबीएसई कड़ी कार्रवाई करेगा. बोर्ड ने नियमों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के लिए फाइन का प्रावधान किया है. स्कूलों के प्रशासनिक, परीक्षा, अकादमिक और वित्तीय मामलों में गड़बड़ी पाए जाने पर उनसे जुर्माना लगेगा.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi