S M L

CBSE ने घोषित की एग्जाम की तारीख, जानिए कब से है परीक्षा

CBSE के बोर्ड एग्जाम 5 मार्च से शुरू होंगे. 10वीं की पहली परीक्षा सूचना और संचार तकनीक की है, जबकि 12वीं का पहला एग्जाम इंग्लिश का है

Updated On: Jan 10, 2018 11:03 PM IST

FP Staff

0
CBSE ने घोषित की एग्जाम की तारीख, जानिए कब से है परीक्षा

CBSE के क्लास 10वीं और 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम 5 मार्च से शुरू होंगे. CBSE ने बुधवार को इसकी घोषणा की.

CBSE की 10वीं की परीक्षाएं चार अप्रैल को खत्म होंगी. इसमें 16,38,552 स्टूडेंट्स के शामिल होने की उम्मीद है.

इसी प्रकार CBSE की 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल को समाप्त होंगी, जिसमें 11,86,144 स्टूडेंट्स के शामिल होने की उम्मीद है.

(10वीं की डेटशीट के लिए क्लिक करें)

(12वीं की डेटशीट देखने के लिए क्लिक करें)

दसवीं क्लास की पहली परीक्षा सूचना और संचार तकनीक (information and communication technology) की होगी, जबकि 12वीं क्लास का पहला एग्जाम इंग्लिश का होगा.

CBSE के निर्देशों के अनुसार CBSE से संबद्ध विद्यालय अपनी प्रयोगात्मक परीक्षा जनवरी के मध्य से कराएंगे, जो 31 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी.

CBSE की ओर से निरंतर और व्यापक मूल्यांकन (सीसीई) प्रणाली को अमान्य करने और बोर्ड परीक्षाएं फिर से शुरू कराने के निर्णय के बाद यह 10वीं की परीक्षा देने वाला पहला बैच होगा.

इसके अलावा ICSE और ISC ने भी अपने एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है. ICSE के बोर्ड एग्जाम 26 फरवरी 2018 से शुरू हो रहे हैं, जबकि ISC के एग्जाम (थियोरी पेपर्स) 12 फरवरी 2018 से शुरू हो रहे हैं.

ICSE का पहला एग्जाम 26 फरवरी को इंग्लिश का होगा. वहीं अंतिम एग्जाम गणित का 27 मार्च को होगा.

CBSE एग्जाम से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए छात्रों को अपने स्कूल में संपर्क करना पड़ेगा. ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करने के लिए www.cbse.nic.in पर भी संपर्क किया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi