S M L

CBSE बोर्ड परीक्षा में कंप्यूटर इस्तेमाल करने की छात्रों को मिली अनुमति

सीबीएसई ने मंगलवार को सर्कुलर जारी कर बताया है कि विशेष जरुरतमंद छात्रों को यह सुविधा दी गई है

FP Staff Updated On: Feb 28, 2018 04:20 PM IST

0
CBSE बोर्ड परीक्षा में कंप्यूटर इस्तेमाल करने की छात्रों को मिली अनुमति

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए मंगलवार को एक आधिकारिक सर्कुलर जारी किया. इस सर्कुलर में 'विशेष जरुरतमंद' और चिल्ड्रेन विद स्पेशल नीड्स (सीएसडब्ल्यूएन) छात्रों के लिए कंप्यूटर के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है.

सर्कुलर के अनुसार, मेडिकल प्रैक्टिसनर्स और योग्य मनोवैज्ञानिकों द्वारा जिन छात्रों को कंप्यूटर उपयोग करने की सिफारिश की गई है उन्हें ही ये सुविधा मिलेगी. सर्कुलर में यह भी कहा गया है कि ऐसे छात्रों को अपने लैपटॉप खुद लाने होंगे.

टाइम्स नाउ की खबर के मुताबिक, कंप्यूटर का इस्तेमाल आप सिर्फ उत्तर लिखने के लिए, प्रश्न को बड़े साइज में देखने और प्रश्न को सुनने के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा, कंप्यूटर और लैपटॉप में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होना चाहिए.

उम्मीदवार को खुद अपना लैपटॉप लेकर आना होगा और यह पूरी तरह से फॉर्मेट होना चाहिए. लैपटॉप की जांच आपके परीक्षा केंद्र पर की जाएगी और परीक्षा केंद्र के कंप्यूटर शिक्षक आपकी निगरानी करेंगे.

छात्र जब अपना उत्तर लिखना पूरा कर लेंगे तब प्रिंट आउट निकाला जाएगा और परीक्षा केंद्र अधीक्षक सारे पेज पर सिग्नेचर करेंगे. उनके अलावा निगरानी कर रहे शिक्षक और कंप्यूटर शिक्षक भी इस पर अपना सिग्नेचर करेंगे.

परीक्षा केंद्र अधीक्षक को कुल पेज संख्या, रोल नंबर, विषय, विषय कोड, प्रश्नपत्र कोड और सेंटर कोड जैसी जानकारियों को भरना होगा.

इस सर्कुलर में पाठक (रीडर) और लेखक (स्क्राइब) के प्रावधानों को भी स्पष्ट तौर पर दिया गया है. इसमें बताया गया है कि जिन उम्मीदवारों ने केवल रीडर का विकल्प चुना है उन्हें सिर्फ रीडर ही दिया जाएगा, स्क्राइब नहीं.

रीडर की क्या भूमिका होगी इसके बारे में बताया गया है कि रीडर केवल प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए है. ऐसे छात्रों के लिए विशेष निगरानी की व्यवस्था है. सीएसडब्ल्यूएन श्रेणी के विद्यार्थियों को भी 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. हालांकि, इसमें एक शर्त है. शर्त यह है कि इसके लिए संस्थान के प्रमुख पहले से ही सीबीएसई को अनुरोध भेजे हो.

सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से पूरे देश भर में आयोजित हो रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi