S M L

सीबीआई ने यूनियन बैंक से 1,200 करोड़ रुपए के अवैध ट्रांसफर की जांच का जिम्मा संभाला

यह मामला 20 जुलाई 2016 को बैंक के नॉस्ट्रो खाते से विभिन्न देशों में करीब 1,200 करोड़ रुपए भेजे जाने से जुड़ा है

Updated On: Sep 17, 2018 09:22 PM IST

Bhasha

0
सीबीआई ने यूनियन बैंक से 1,200 करोड़ रुपए के अवैध ट्रांसफर की जांच का जिम्मा संभाला

सीबीआई ने साल 2016 में हैकरों द्वारा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) से 17.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर (करीब 1,200 करोड़ रुपए) की कथित हेराफेरी के मामले की जांच का जिम्मा संभाल लिया है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि यह मामला 20 जुलाई 2016 को बैंक के नॉस्ट्रो खाते से विभिन्न देशों में करीब 1,200 करोड़ रुपए भेजे जाने से जुड़ा है. इस मामले की जांच पहले मुंबई पुलिस कर रही थी.

'नोस्ट्रो खाता' उसे कहते हैं जिसमें कोई बैंक किसी अन्य विदेशी बैंक में विदेशी मुद्रा में रखता है ताकि उसके ग्राहक विदेश व्यापार कर सकें. सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फिनांशियल टेलीकम्यूनिकेशन (स्विफ्ट) संदेशों पर गौर करने के दौरान बैंक ने पाया था कि करीब 1,200 करोड़ रुपए का हिसाब नहीं मिल रहा.

उन्होंने बताया कि बैंक के 'नॉस्ट्रो' खाते से धन को कम्बोडिया, थाइलैंड, ताईवान और ऑस्ट्रेलिया के बैंकों में भेजे जाने की बात सामने आई थी. यह धन ट्रांसफर न्यूयॉर्क स्थित दो बैंकों से किया गया था. यह बैंक यूबीआई के 'नॉस्ट्रो' खातों का प्रबंधन करते थे. उन्होंने बताया कि धन कूटनीतिक प्रयासों से कथित तौर पर बरामद कर लिया गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi