S M L

CBI ने कैंब्रिज एनालिटिका, जीएसआर के खिलाफ जांच शुरू की

केंद्रीय विधि और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले महीने राज्यसभा में कहा था कि इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी

Updated On: Aug 08, 2018 08:01 PM IST

Bhasha

0
CBI ने कैंब्रिज एनालिटिका, जीएसआर के खिलाफ जांच शुरू की

सीबीआई ने फेसबुक से अवैध तरीके से भारतीयों का निजी डेटा हासिल करने के आरोप में कैंब्रिज एनालिटिका और ग्लोबल साइंस रिसर्च (जीएसआर) के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है. यह आरोप है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने ग्लोबल साइंस रिसर्च (जीएसआर) से डेटा हासिल किया था. जीएसआर ने फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले भारतीयों का निजी डेटा हासिल करने के लिए अवैध साधनों का इस्तेमाल किया.

केंद्र से इस संबंध में मामला आने के बाद सीबीआई ने प्रारंभिक जांच  शुरू कर दी है. प्रारंभिक जांच आम तौर पर इस बात का फैसला करने के लिए पहला कदम होती है कि क्या आरोपों की प्राथमिकी के जरिए गहन जांच कराए जाने की आवश्यकता है या नहीं.

डेटा माइनिंग और एनालिसिस कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर इससे पहले भी निजी सूचना के इस्तेमाल के आरोप लगे थे. उस पर आरोप थे कि उसने 2016 के अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीतने में मदद की है. इसके लिए उसने 8.7 करोड़ फेसबुक खातों से जुटाई गई निजी सूचना का इस्तेमाल किया.

केंद्रीय विधि और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले महीने राज्यसभा में कहा था कि इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी जाएगी. इसके बाद सीबीआई ने डेटा हासिल करने के आरोप में कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ जांच शुरू कर दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi