S M L

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: CBI ने कहा, मिशेल नहीं कर रहे जांच में सहयोग

CBI कोर्ट ने मिशेल की न्यायिक हिरासत 5 दिनों के लिए बढ़ाई

Updated On: Dec 10, 2018 04:45 PM IST

FP Staff

0
अगस्ता वेस्टलैंड मामला: CBI ने कहा, मिशेल नहीं कर रहे जांच में सहयोग

अगस्ता वेस्टलैंड का कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल प्रत्यर्पन के बाद यहां CBI हिरासत में है. सीबीआई कोर्ट ने मिशेल को 5 दिनों के CBI रिमांड पर भेज दिया है. इसके पूर्व भी 4 दिसंबर को पटियाला हाउस कोर्ट ने अपने फैसले में मिशेल को 5 दिनों के लिए CBI रिमांड पर भेजा था,ताकि सीबीआई उससे पूछताछ कर सके. मिशेल CBI के जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. यही कारण है कि कोर्ट उन्हें बार-बार CBI रिमांड पर भेज रही है.

CBI ने कहा, हमें पांच देशों से प्राप्त हुए एलआर यानी साक्ष्य के लिए प्राथर्ना पत्र पर मिशेल से चर्चा करनी है. उसने इस केस में इटैलिन जांच का सहयोग नहीं किया.

सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने मिशेल से पूछताछ के लिए प्रतिदिन सुबह-शाम आधे-आधे घंटे तय किए हैं. हालांकि सीबीआई चाहती थी कि वकील दिन में केवल एक बार ही पूछताछ करे.

मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित करके 4 दिसंबर को देर रात भारत लाया गया था. बीते बुधवार को दिल्ली के अदालत में मिशेल को पेश किया गया, जहां कोर्ट ने उसे पांच दिन की कस्टडी में भेजने का आदेश दिया. अभी कुछ दिनों पहले ही यह खबर आई थी कि मिशेल भारत आने के बाद केवल दो घंटे की ही नींद ले पाया है.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जून 2016 में मिशेल के खिलाफ अपने आरोपपत्र में आरोप लगाया था कि उसे अगस्ता वेस्टलैंड से कथित तौर पर तीन करोड़ यूरो  (करीब 225 करोड़ रुपए) मिले थे. भारत ने इस सौदे को हासिल करने के लिए 423 करोड़ रुपए की दलाली के भुगतान का आरोप लगने के बाद एक जनवरी, 2014 को भारतीय वायु सेना के लिए 12 अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर खरीदने का करार रद्द कर दिया था.

केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने इस मामले में एक सितंबर, 2017 को आरोप पत्र दाखिल किया था जिसमे मिशेल भी आरोपी के रूप में नामित है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi