S M L

चाइल्ड पोर्नोग्राफीः CBI के हाथ लगा अंतरराष्ट्रीय गिरोह, एक गिरफ्तार

इसका संचालन व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम हो रहा था. इसके सदस्य अमेरिका, पाकिस्तान, चीन और श्रीलंका के हैं

FP Staff Updated On: Feb 22, 2018 09:10 PM IST

0
चाइल्ड पोर्नोग्राफीः CBI के हाथ लगा अंतरराष्ट्रीय गिरोह, एक गिरफ्तार

सीबीआई को बड़ी सफलता हाथ लगी है. उसने चाइल्ड पोर्नोग्राफी के एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया है. इसमें शामिल एक युवक को गिरफ्तार भी किया गया है. सीबीआई ने दावा किया कि यह व्हाट्सएप के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चलाया जा रहा था.

गिरफ्तार किए गए आदमी की पहचान निखिल वर्मा के रूप में की गई है. कॉमर्स विषय से ग्रैजुएट यह युवक बेरोजगार है. उसके पिता एक आभूषण दुकान में काम करते हैं.

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक जांच एजेंसी ने व्हाट्सएप समूह के सभी सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. अधिकारियों ने बताया कि व्हाट्सएप समूह के कुछ सदस्य अमेरिका, पाकिस्तान, चीन और श्रीलंका के हैं. सीबीआई ने दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र के विभिन्न स्थानों पर छापेमारी की है.

कई स्थानों पर हुई है छापेमारी, जब्त किए गए हैं कई हार्ड डिस्क 

सीबीआई के अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान, एजेंसी ने यह पाया कि ग्रुप के 119 सदस्य, ट्रिपल एक्स नामक ग्रुप से जुड़े हुए हैं. जो इन पोर्न फोटो और वीडियो के माध्यम से अपनी विकृत वासना को पूरा करते हैं. इस दौरान सीबीआई ने मोबाइल फोन, लैपटॉप और हार्ड डिस्क्स सहित अन्य डिजिटल डिवाइसेज बरामद किए हैं.

वर्मा के साथ चार अन्य नाइफेस रजा और दिल्ली के जाहिद, मुंबई के सत्येंद्र ओमप्रकाश चौहान और नोएडा के आदर्श के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई टीम इस काम के लिए बिना पोर्न इस्तेमाल किए इस ग्रुप को तीन महीना तक ट्रैक करता रहा. इसके सदस्यों के बारे में जानकारी जुटाता रहा. प्रयाप्त साक्ष्य मिलने के बाद गिरफ्तारी हुई और मामले दर्ज किए गए हैं.

अधिकारियों का कहना है कि पोर्न के लिए बच्चों के वीडियो या तस्वीर को अपलोड करना, रिकॉर्डिंग, अपलोड या उसे प्रसारित करना सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत गंभीर अपराध हैं. इसमें सात साल तक की सजा और 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi