S M L

वॉट्सएप पर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी रैकेट, CBI के अंडरकवर एजेंट ने किया खुलासा

खुफिया विभाग को इस बाबत सूचना मिलने के बाद सीबीआई ने अंडरकवर एजेंट के रूप में ग्रुप जॉइन किया

Updated On: Feb 23, 2018 11:27 AM IST

FP Staff

0
वॉट्सएप पर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी रैकेट, CBI के अंडरकवर एजेंट ने किया खुलासा

सीबीआई ने गुरुवार को वॉट्सएप ग्रुप पर चलने वाले एक इंटरनेशनल चाइल्ड पॉर्नोग्राफी रैकेट का भांडाफोड़ किया. इस रैकेट से कई देशों के लोगों के जुड़े होने की आशंका जताई जा रही है. 199 वॉट्सएप मेंबर वाले KidsXXX नाम के इस ग्रुप में बच्चो से जुड़े पॉर्न वीडियो या फोटो शेयर किए जाते थे.

पांच एडमिन भारत से

सीबीआई सूत्रों की मानें तो ग्रुप के पांच एडमिन भारत के हैं. इनमें से एक कन्नौज का रहने वाला निखिल वर्मा है जिसे गिरफ्तार किया गया है. बाकी के चार आरोपी सत्येंद्र ओमप्रकाश चौहान (मुंबई), नफीस रेजा (दिल्ली), जाहिद (दिल्ली) और आदर्श (नोएडा) हैं. सीबीआई ने गुरुवार को आरोपियों की तलाश में मुंबई, दिल्ली, कन्नौज और नोएडा में छापेमारी की. इनके घर से लैपटॉप, टैबलेट, हार्डडिस्क और मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं.

सूत्रों के मुताबिक, आरोपियों के घरों से मिले हार्डवेयर्स में बच्चों से जुड़े अश्लील वीडियो और फोटो हैं.

कई देशों के लोग हैं शामिल

इस बात की आशंका जताई जा रही है कि ग्रुप में दुनिया के कई देशों के लोग हैं. संभावना ये भी है कि यह एक मास्टर ग्रुप की तरह काम करता था जिसमें लोग पॉर्न अपलोड करते थे और दूसरे लोग वहां से वीडियो डाउनलोड करके मेंबरों में बांटते थे.

भारत के अलावा यूएसए, चीन, मेक्सिको, अफगानिस्तान, ब्राजील, पाकिस्तान, श्रीलंका, नाइजीरिया, केन्या जैसे देशों के लोग भी इस ग्रुप में शामिल हैं.

ऐसे हुआ ग्रुप का भांडाफोड़

खुफिया विभाग को इस बाबत सूचना मिलने के बाद सीबीआई ने अंडरकवर एजेंट के रूप में ग्रुप जॉइन किया. साथ ही व्हाट्सअप ग्रुप को सर्विलांस पर रखा गया. सीबीआई ने ग्रुप एडमिन के आईपी एड्रेस को पकड़ा और कुछ समय तक उस पर नजर रखी.

फिलहाल जांच शुरुआती स्तर पर है. ग्रुप के सदस्यों को ट्रैक करने के बाद सीबीआई उनकी डिटेल के लिए इंटरपोल (इंटरनेशनल पुलिस) की मदद ले सकती है. इस स्टेज पर अमेरिका में जांच के लिए एफबीआई से संपर्क किया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi