S M L

गबन मामले में HAL के कर्मचारियों के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR

CBI ने HAL के ओडिशा स्थित कोरापुट कारखाने के इंजन विभाग के कुछ कर्मचारियों के खिलाफ पांच मुकदमें दर्ज किए हैं, कर्मचारियों पर एचएएल को 13.28 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने का आरोप है

Updated On: Jan 30, 2019 04:31 PM IST

Bhasha

0
गबन मामले में HAL के कर्मचारियों के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के ओडिशा स्थित कोरापुट कारखाने के इंजन विभाग के कुछ कर्मचारियों के खिलाफ पांच मुकदमें दर्ज किए हैं. कर्मचारियों पर एचएएल को 13.28 करोड़ रुपए का नुकसान पहुंचाने का आरोप है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

आरोप है कि एचएएल के वरिष्ठ प्रबंधक (वित्त) भावेन मित्रा ने अन्य कर्मचारियों के साथ मिलकर दस्तावेजों में जालसाजी कर गलत तरीके से रकम निकाली है. ऐसा करके 2013-17 के दौरान कंपनी में 13.28 करोड़ रुपए की हेराफेरी की गई. एयरोस्पेस क्षेत्र की सरकारी कंपनी एचएएल नकदी संकट से जूझ रही है.

अधिकारियों ने बताया कि यह कथित धोखाधड़ी 2013 में 13.11 लाख रुपए से शुरू हुई और 2017 के दौरान बढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंच गई. इस दौरान फर्जी बिलों के जरिए कंपनी से 7.78 करोड़ रुपए की हेराफेरी की गई. सीबीआई ने मित्रा और एचएएल, कोरापुट के अन्य कर्मचारियों के खिलाफ मंगलवार को पांच प्राथमिकी दर्ज की.

पिछले साल अक्टूबर में भी सीबीआई ने फर्जी बिल, ठेके और चालान जमा करके जनवरी-अगस्त 2018 के दौरान पांच करोड़ रुपए के कथित गबन में मित्रा के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था. एजेंसी ने छापेमारी की कार्रवाई भी की थी, जिसमें पता चला कि सरकारी कंपनी में लंबे समय से कथित धोखाधड़ी का खेल चल रहा है.

अधिकारियों ने कहा कि एचएएल के सतर्कता विभाग ने मंगलवार को 2013-17 तक की गई धोखाधड़ी को लेकर पांच शिकायतें सीबीआई को भेजी थी. शिकायत के आधार पर एजेंसी ने मित्रा, अन्य कर्मचारियों और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ घोटाले के आरोप में नए मामले दर्ज किए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi