S M L

CBI ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने को कहा

सीबीआई ने इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है ताकि नीरव मोदी को भारत वापस लाकर उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जा सके

Bhasha Updated On: Jun 11, 2018 09:42 PM IST

0
CBI ने नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने को कहा

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े दो अरब डॉलर के घोटाले के संबंध में नीरव मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध इंटरपोल से किया है. सोमवार को अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने इंटरपोल को रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने के लिए लिखा है. इसका अर्थ यह है कि इंटरपोल के सदस्य देशों की पुलिस नीरव मोदी को गिरफ्तार कर प्रत्यर्पित कर सकती है.

गौरतलब है कि बैंक द्वारा नीरव मोदी के खिलाफ सीबीआई में शिकायत किए जाने से कुछ ही दिन पहले जनवरी में वह देश छोड़कर चला गया था. नीरव मोदी को अंतिम बार सार्वजनिक रूप से पत्र सूचना कार्यालय के एक समूह चित्र में देखा गया था. यह तस्वीर स्विटजरलैंड के दावोस में ली गई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के सीईओ और शीर्ष कॉरपोरेट अधिकारियों के साथ नजर आ रहे हैं.

इसके करीब एक सप्ताह बाद सीबीआई ने शिकायत के आधार पर नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चौकसी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की. प्राथमिकी में नीरव मोदी के भाई और पत्नी का भी नाम है. नीरव मोदी की पत्नी, अमेरिकी नागरिक अमी, उसका भाई और बेल्जियम का नागरिक निशाल, रिश्तेदार और गीतांजली ग्रुप का प्रमोटर मेहुल चौकसी भी जनवरी के पहले सप्ताह में देश छोड़कर भाग गए थे.

सीबीआई ने हाल ही में नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के खिलाफ अलग-अलग आरोपपत्र दाखिल किया है. सूत्रों का कहना है कि अब सीबीआई ने इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने का अनुरोध किया है ताकि नीरव मोदी को भारत वापस लाकर उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जा सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi